Covid-19 vaccination: Jharkhand में Vaccination Express को दिखाई गई हरी झंडी

Covid-19 vaccination: Jharkhand में Vaccination Express  को दिखाई गई हरी झंडी

झारखंड में Covid-19 की रोकथाम के लिए एक अनूठा प्रयास किया गया है. इस प्रयास में सबसे ज्यादा प्राथमिकता टीकाकरण अभियान को दी गई है. टीकाकरण अभियान को चलाने के लिए राज्य सरकार ने 60 Vaccination Express गाड़ियों की शुरुआत की है.

इन गाड़ियों को प्रतिदिन 12000 वैक्सीन लगाने का लक्ष्य दिया गया है. यह लक्ष्य शुरुआती चरणों के लिए है. इस अभियान को खुद झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हरी झंडी दिखाई है. उन्होने इन गाड़ियों को 24 जिलों में तैनात किया है. उन्होने जनता को इस बात का आश्वासन भी दिया है, कि यह गाड़ियां आसपास के गांवों में Covid-19 टीकाकरण अभियान को पूरा करने में शत-प्रतिशत सहायक भी होंगी.

Covid-19 के खिलाफ इस अभियान को रांची में शुरू किया गया है. इस मौके पर सम्बोधन देते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा, "इस अभियान की शुरुआत झारखंड के वांछित क्षेत्रों मे वैक्सीन की पहुंच बनाने के लिए की गई है. यह सुविधा, इस वर्ष दिसंबर तक जारी रहेगी."

झारखंड के स्वास्थ्य सचिव, अरुण कुमार सिंह ने कहा, कि विभाग अधिक से अधिक लोगों को वैक्सिन लगाने का प्रयास कर रहा है, लेकिन Covid-19 टीकों की उपलब्धता एक बड़ा सवाल, और बाधा है.

"हम ज्यादा से ज्यादा लोगों को Covid-19 वैक्सिन की दोनों डोज लगाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन हमारे पास पर्याप्त वैक्सिन नहीं है. अभी तक, हम प्रतिदिन 1-1.25 लाख लोगों का टीकाकरण कर रहे हैं. यदि टीके की अधिक खुराक उपलब्ध होंगी , तो यह संख्या 3 लाख तक बढ़ जाएगी, लेकिन पर्याप्त वैक्सीन की उपलब्धता हमारे लिए एक बड़ा सवाल है."

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी की गई जानकारी के मुताबिक़, भारत में चल रहे Covid-19 टीकाकरण अभियान की गति भी पहले सी काफी तेज हुई है. अब तक देश भर में कुल 87,66,63,490 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com