IPL 2021 – BCCI का बड़ा फैसला, कोविड 19 के बढ़ते मामलों के कारण IPL स्थगित

IPL 2021 – BCCI का बड़ा फैसला, कोविड 19 के बढ़ते मामलों के कारण IPL स्थगित
RESTRICTED TO EDITORIAL USE. MOBILE USE WITHIN NEWS PACKAGEChennai Super Kings players celebrate with the trophy after the IPL Twenty20 cricket final match between Chennai Super Kings and Royal Challengers Bangalore at The M.A.Chidambaram Stadium in Chennai on May 29, 2011.Chennai Super Kings won the match by 58runs to retain the title. AFP PHOTO/Dibyangshu SARKAR (Photo credit should read DIBYANGSHU SARKAR/AFP via Getty Images)

कई खिलाड़ियों के कोविड पॉजिटिव होने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने लिया फैसला

भारत में कोविड 19 के मामले हर दिन उछाल मार रहे हैं। लगातार बढ़ते मामलों के चलते कई फिल्में और कार्यक्रम रद्द कर दिये गये हैं। कोविड के कहर से, इस साल IPL भी नहीं बच पाया, जहां कुछ ही दिनों पहले कई क्रिकेट खिलाड़ियों के कोविड पॉजिटिव होने की खबर आई थी, वहीं अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने IPL 2021 को कोविड 19 के बढ़ते मामलों के कारण स्थगित करने का फैसला किया है। 

मंगलवार, 4 मई 2021 को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) ने कई IPL खिलाड़ियों व सहयोगी कर्मचारियों के कोविड पॉजिटिव होने के बाद IPL 2021 को स्थगित करने का फैसला लिया है। BCCI का यह फैसला सोमवार को अहमदाबाद में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बीच होने वाले IPL मैच के रद्द होने के बाद आया है। मैच से पहले केकेआर के स्पिनर वरुण चक्रवर्ती और गेंदबाज संदीप वारियर, कोविड पॉजिटिव पाए गए थे।

BCCI ने आधिकारिक रूप से बयान जारी करते हुए कहा, 'इंडियन प्रीमियर लीग गवर्निंग काउंसिल (IPL GC) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) ने एक आपातकालीन बैठक में, मिलकर IPL 2021 के सीजन को तत्काल प्रभाव से स्थगित करने का फैसला किया है। BCCI, IPL के आयोजन में शामिल किसी भी खिलाड़ी, सहयोगी कर्मचारी और किसी भी अन्य प्रतिभागियों की सुरक्षा से किसी प्रकार का समझौता नहीं करना चाहता। यह फैसला सभी स्टेकहोल्डर की सुरक्षा, स्वास्थ्य और भलाई को ध्यान में रखकर लिया गया है। यह खासकर भारत के लिए एक मुश्किल समय है और जबकि हमने इसमें प्रसन्नता और सकारात्मकता लाने की कोशिश की है, लेकिन अब टूर्नामेंट को स्थगित करना आवश्यक है और इस मुश्किल समय में सभी का अपने परिवार व प्रियजनों के पास वापस जाना जरूरी है। साथ ही BCCI विदेशी खिलाड़ियों की सुरक्षित यात्रा के लिए अधिकारियों से बात कर रहा है'।

 यह फैसला केवल केकेआर के खिलाड़ियों के कारण नहीं लिया गया है। सोमवार को चेन्नई सुपर किंग्स के दो सदस्यों को भी कोविड पॉजिटिव पाया गया था, जिनमें से एक टीम के गेंदबाजी के कोच एल. बालाजी हैं और दूसरे, टीम की बस के सफाई कर्मचारी हैं। मंगलवार को सनराइजर्स हैदराबाद के विकेटकीपर व बल्लेबाज रिद्धिमान साहा और दिल्ली कैपिटल्स के स्पिनर अमित मिश्रा भी कोविड पॉजिटिव पाए गए जिसके बाद सीजन को स्थगित करने का बड़ा फैसला लिया गया।

 देश की गंभीर हालत और बढ़ते मामलों को देखते हुए कई विदेशी खिलाड़ी पहले ही IPL छोड़ कर अपने देश लौट गए हैं, इन खिलाड़ियों में एडम जाम्पा, केन रिचर्डसन, एजे टाय और लिआम लिविंगस्टोन शामिल हैं।

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com