Covid-19 Updates: 30 हज़ार से भी कम हुआ संक्रमण का आंकड़ा, पिछले 24 घंटों में आए सबसे कम मामले

Covid-19 Updates: 30 हज़ार से भी कम हुआ संक्रमण का आंकड़ा, पिछले 24 घंटों में आए सबसे कम मामले

भारत में Covid-19 के आंकड़ों में रोज़ उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. कोरोना महामारी की दूसरी लहर में जहां पिछले कई दिनों से नए मामलों में बढ़त देखी जा रही थी. वहीं आज एक बार फिर संक्रमण के नए मामलों में गिरावट दर्ज हुई. इससे पहले बीते 9 अगस्त को देश में संक्रमण का आंकड़ा 30 हज़ार से भी कम था. महामारी की तीसरी लहर की संभावित दस्तक के बीच यह एक राहत भरी खबर है.

दरअसल, मंगलवार सुबह जारी हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले 24 घंटों में 25,166 नए मामले दर्ज हुए. यह आंकड़ा पिछले 154 दिनों में आए Covid-19 के आंकड़ों में सबसे कम है. सोमवार के आंकड़ों से भी यह 23.5 फीसदी कम दर्ज हुए. इसी के साथ अब भारत में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 3,22,50,679 हो गई है. हालांकि देश में पिछले 24 घंटों में 437 लोगों ने इस बीमारी से अपनी जान गवां दी. कोरोना संक्रमण से हुई मृत्यु का कुल आंकड़ा इसी के साथ 4,32,079 तक पहुंचा गया. वहीं 36,830 मरीज़ों ने इस बीमारी से चल रही जंग में जीत हासिल की.

गौरतलब है कि, भारत में कोरोना संक्रमण के कम होते मामलों के मद्देनजर कई राज्य सरकारों ने अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की थी. देश के ज़्यादातर राज्यों में सभी Covid-19 के नियमों का पालन करते हुए स्कूलों को भी खोला दिया गया है. वहीं केरल, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में कई सार्वजनिक स्थानों को खोलने की अनुमति दे दी गई है. हालांकि यह अनुमति उन्हीं जगहों के लिए है, जो कंटेनमेंट ज़ोन नहीं हैं. राज्य सरकारें सभी लोगो को सामाजिक दूरी बनाए रखने और मास्क लगाने की सलाह दे रही हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि देश में Covid-19 के खिलाफ़ टीकाकरण अभियान और सैंपल टेस्टिंग भी तेज़ी से चल रही है. सोमवार को देश में कुल 15,63,985 सैंपल्स का परीक्षण किया गया. वहीं टीकाकरण का आंकड़ा भी देश में अब 55 करोड़ के आंकड़े को पार कर गया है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com