Covid-19 Omicron Updates: देश के दैनिक मामलों में आई ज़बरदस्त कमी, 1 लाख से कम दर्ज हुए मामले

Covid-19 Omicron Updates: देश के दैनिक मामलों में आई ज़बरदस्त कमी, 1 लाख से कम दर्ज हुए मामले

भारत में पिछले कुछ समय से चल रही Covid-19 की तीसरी लहर में अब धीरे-धीरे कमी दिख रही है. वहीं देश में संक्रमण की रफ्तार में भी काफी गिरावट दर्ज की जा रही है. पिछले लगभग 32 दिनों बाद, कल पहली बार देश के दैनिक मामले 1 लाख से नीचे दर्ज किये गए. ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में देश में 83,876 नए Covid-19 मामले दर्ज हुए हैं, जबकि 895 लोगों की मौत हुई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए आंकड़ों पर नज़र डालें, तो कल की तुलना में संक्रमण के मामलों में लगभग 25,000 की कमी आई है. इसके अलावा, चिंता की बात यह है कि केरल से अब भी सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं. राज्य में पिछले 24 घंटों में 26,729 मामले दर्ज किये गए हैं.

भारत में सबसे ज़्यादा Covid-19 संक्रमण वाले राज्यों में सबसे ऊपर चल रहे महाराष्ट्र की बात करें, तो राज़्य में पिछले 24 घंटों में कुल 9,666 मामले दर्ज हुए हैं. वहीं अगर पूरे देश के Covid-19 संक्रमण वाले राज्यों पर ध्यान दें, तो देश में 66.9% मामले केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश से आए हैं.

दूसरी ओर, देश में चल रहे सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में अब तक 169 करोड़ से ज़्यादा टीके की खुराक दी जा चुकी है. वहीं पिछले 24 घंटों में 4,510,770 खुराकें दी गई हैं, जिसके साथ अब टीकाकरण की कुल संख्या 1,696,380,755 पहुंच चुकी है.

इसके अलावा, अच्छी ख़बर यह है कि, कल Sputnik Light टीके को Drug Controller General of India (DCGI) की तरफ से मंज़ूरी मिल चुकी है. DCGI ने रूस की Sputnik Light सिंगल डोज़ टीके को देश में इस्तेमाल करने की मंज़ूरी दे दी है. यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री Mansukh Mandaviya ने एक ट्वीट करके दी.

Mansukh Mandaviya ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक पोस्ट करते हुए लिखा, कि “Sputnik Light के इस्तेमाल को अनुमति मिलने के साथ ही अब देश में Covid-19 को रोकने के लिए कुल 9 टीके इस्तेमाल किए जाएंगे. यह Covid-19 के खिलाफ सामूहिक लड़ाई है और इससे देश को काफी मज़बूती मिलेगी.”

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com