Covid-19 Omicron Updates: देश में तेज़ हुई संक्रमण की रफ़्तार, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल ने बढ़ाई चिंता

Covid-19 Omicron Updates: देश में तेज़ हुई संक्रमण की रफ़्तार, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल ने बढ़ाई चिंता

भारत में Covid-19 के मामलों में तेज़ी से बढ़ोतरी हो रही है. बीते 24 घंटो में, कुल 1,41,983 मामले दर्ज़ किए गए हैं. आपको बता दें, कि देश में अब एक बार फिर, मामलों की संख्या 1 लाख से अधिक दर्ज़ हो रही हैं. इसके साथ ही, 40,816 लोगों ने ठीक होकर इस महामारी को मात भी दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार के आंकड़ों के मुताबिक़, देश में में 285 लोगों ने इस महामारी से अपनी जान गंवाई है. 

भारत में Covid-19 की तीसरी लहर में यह लगातार दूसरा दिन है, जब संक्रमित मरीज़ों की संख्या, 1 लाख के पार पहुंची है. कल भी महामारी के 1,17,094 मामले दर्ज़ किए गए थे. देश में 28 दिसंबर के बाद से, संक्रमित मरीज़ों की संख्या में तेज़ी से इज़ाफा हुआ है. पिछले 11 दिनों से रोज़ाना 20 फीसदी ज़्यादा नए मामले देखने को मिल रहे हैं. हालांकि, राहत की बात यह है, कि मौत के आंकड़े अभी काफ़ी कम है. 

महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में Covid-19 ने बढ़ाई चिंता

Covid- 19 के सबसे ज़्यादा मामले, महाराष्ट्र में 40,925 देखने को मिले हैं. इनमें से 20,971 नए मामले केवल मुंबई में मिले हैं. वहीं तीसरी लहर में पश्चिम बंगाल जैसे राज्य में भी, Covid-19 के नए मामलों में बढ़त देखी जा रहा है. पिछले कई दिनों से, नए मामलों में पश्चिम बंगाल दूसरे नंबर पर बना हुआ है.  शुक्रवार को पश्चिम बंगाल में 18,213 नए मामले मिले हैं. 

Omicron के मामलों में भी हुई बढ़ोतरी 

Covid-19 के नए मामलों के साथ ही, Omicron ने भी देश में चिंता बढ़ाई हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक़, देश के 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में Omicron के नए मामले देखने को मिले हैं. इसी के साथ, देश में अब तक कुल 3,071 Omicron के मामले पाए गए हैं. इनमें से 1,203 लोग ठीक हो चुके हैं. 

देश में 150 करोड़ लोगों का हुआ टीकाकरण 

देश में Covid-19 के बढ़ते मामलों के बीच, भारत ने टीकाकरण के मामले में इतिहास रच दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में गुरुवार को 94 लाख से ज़्यादा लोगों को टीके की डोज लगाई जा चुकी है. इसके बाद, Covid-19 टीकाकरण का कुल आंकड़ा, अब 150 करोड़ से अधिक हो गया है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com