Covid-19 New Variant: कोरोना के 2 नए वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता, मुंबई में मिला पहले मामला

Covid-19 New Variant: कोरोना के 2 नए वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता, मुंबई में मिला पहले मामला

भारत में पिछले कई हफ्तों से कोविड-19 (Covid-19) के मामलों में कमी देखने को मिली है. इसा के चलते, राज्य सरकारों ने भी कई तरह की पाबंदियां हटा ली. वहीं अब देश में एक बार फ़िर, कॉविड-19 के 2 नए वेरिएंट Kappa और XE ने दस्तक दी है. दरअसल, मुंबई में कोविड-19 के इन 2 नए वेरिएंट से संक्रमित मरीज़ की पुष्टि हुई है.

मुंबई में हाल ही में कोविड-19 के इन 2 नए वेरिएंट से संक्रमित 1-1 मरीज़ की पहचान हुई है, जिससे स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare) सतर्क हो गया है. ब्रह्ममुंबई महानगर पालिका (BMC) के मुताबिक, कोविड-19 की जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए 376 संक्रमित मरीज़ों के सैंपल लैब में भेजे गए थे, जिनमें से 230 सैंपल्स की रिपोर्ट सामने आई थी. इन 230 सैंपल्स में से 228 लोग ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित पाए गए थे, जबकि कोविड-19 के नए Kappa और XE वेरिएंट के 1-1 मरीज़ मिले हैं.

हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन मरीज़ों को XE वैरिएंट से संक्रमित मानने से इनकार कर दिया है. जानकारी के मुताबिक, INSACOG के जीनोमिक विशेषज्ञों ने अपनी जांच में यह पाया, कि संक्रमित मरीज़ों में मिला यह वैरिएंट, XE वैरिएंट के जीनोमिक सीक्वेंस से मेल नहीं खाता.

WHO ने नए वेरिएंट को लेकर दी ये चेतावनी

कोविड-19 के नए म्यूटेंट वैरिएंट XE को लेकर, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पहले ही चिंता जता चुका है. दरअसल, विश्व स्वास्थ्य संगठन का यह कहना है, कि यह ओमिक्रॉन के BA.2 वेरिएंट से 10 गुना ज़्यादा घातक है. इसके साथ ही, यह भी कहा गया है कि जब तक इसके ट्रांसमिशन रेट और बीमारी में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं देखा जाता, तब तक इसे ओमिक्रॉन से ही जोड़कर देखा जाएगा.

कोविड-19 के मामलों में गिरावट जारी

दूसरी ओर, स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटो में कोरोना के 1,109 नए मामले सामने आए हैं. इसी के साथ, देश में कुल संक्रमितों की संख्या 4,30,33,067 हो गई है. वहीं पिछले 24 घंटो में 43 लोगों की इस संक्रमण के चलते मौत हुई है, जिसके बाद अप देश में इस बिमारी से मरने वालों की कुल संख्या 5,21,573 पहुंच गई है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com