Covid-19 Vaccination: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का राज्यों से अनुरोध, शिक्षक दिवस से पहले करवाए सभी शिक्षकों का टीकाकरण

Covid-19 Vaccination: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का राज्यों से अनुरोध, शिक्षक दिवस से पहले करवाए सभी शिक्षकों का टीकाकरण

भारत में Covid-19 के खिलाफ़ टीकाकरण अभियान काफ़ी सक्रिय रूप से चलाया जा रहा है. हालांकि कोरोना संक्रमण के नए मामलों में गिरावट दर्ज हुई है. लेकिन केंद्र और राज्य सरकारें लापरवाही का मौका न देने के इरादे से, सभी जरूरी नियमों का पालन कर रही हैं. देश के स्वास्थ्य मंत्री Mansukh Mandaviya ने आज ट्वीट कर सभी राज्यों को इस महीने 2 करोड़ अतिरिक्त टीके उपलब्ध करवाए जाने की जानकारी दी. इसके साथ ही उन्होंने यह अनुरोध भी किया कि, सभी राज्य आने वाले शिक्षक दिवस तक सभी स्कूली शिक्षकों का टीकाकरण पूरा करवाने का प्रयास करें.

देश के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री Mansukh Mandaviya ने ट्वीट कर लिखा, "इस महीने हर राज्य को वैक्सीन उपलब्ध करवाने की योजना के अतिरिक्त 2 करोड़ से ज़्यादा वैक्सीन की डोज़ उपलब्ध कराई जा रही हैं. हमने सभी राज्यों से अनुरोध किया है कि 5 सितंबर को मनाए जाने वाले शिक्षक दिवस से पहले सभी स्कूली शिक्षकों को प्राथमिकता देकर वैक्सीन लगाने का प्रयास करें." 

गौरतलब है कि Covid-19 महामारी के पहले दौर में पिछले साल मार्च से सभी स्कूलों एवं शिक्षण प्रतिष्ठानों को बंद कर दिया गया था. सभी क्लासेस ऑनलाइन चलाई जा रही थीं. वहीं महामारी की रफ्तार थोड़ी धीमी होने पर कई राज्यों ने सीमित पाबंदियों के साथ स्कूलों को खोला था. लेकिन दूसरी लहर के भयंकर स्वरूप को देखते हुए इस साल अप्रैल में फिर से देशव्यापी लॉकडाउन कर दिया गया.

हालांकि, अब देश में Covid-19 संक्रमण के नए मामलों में गिरावट देखे जाने के बाद कई राज्यों ने अनलॉक की प्रक्रिया के अंतर्गत स्कूलों को फिर से खोले जाने का फैसला किया है. कुछ राज्यों में जरूरी नियमों एवं सीमित पाबंदियों के साथ स्कूलों को खोला भी गया है. लेकिन महामारी की तीसरी लहर की संभावना के मद्देनजर, सभी राज्य यह निश्चित कर रही हैं कि स्कूलों को खोले जाने से पहले सभी शिक्षकों का टीकाकरण करवा दिया जाए.

भारत में Covid-19 के खिलाफ टीकाकरण अभियान में अब तक 59 करोड़ से ज़्यादा देशवासियों को टीकों की खुराके दी जा चुकी हैं. वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार अब तक सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को 58 करोड़ से ज्यादा टीके उपलब्ध करवाए गए हैं. कोरोना संक्रमण के मामलों की बात करें तो देश में पिछले 24 घंटे में 37,593 मामले सामने आए हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com