Covid-19 Scare: सेहत से जुड़े इन हेल्थ गैजेट्स का थामें रखें हाथ

Covid-19 Scare: सेहत से जुड़े इन हेल्थ गैजेट्स का थामें रखें हाथ
SCIENCE PHOTO LIBRARY

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) यानी डब्लूएचओ (WHO) ने कोविड-19 (Covid-19) के नए वैरिएंट Omicron BF.7 को चिंता का एक गंभीर विषय घोषित किया है. स्वास्थ से जुड़े विशेषज्ञों के अनुसार, जनवरी 2023 में भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी जा सकती है. ऐसे में, हम यहां आपके लिए कुछ ऐसे चिकित्सा उपकरण लेकर आए हैं, जिन्हें आप 'कोविड-रेडी' होने के लिए घर पर रख सकते हैं.

1. इन्फ्रारेड थर्मामीटर: आपको बता दें, कि इन्फ्रारेड थर्मामीटर (Infrared thermometer) चिकित्सा उपकरण संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए बिना किसी के शरीर का तापमान माप सकता है. इतना ही नहीं, यह अमेज़न (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) पर भी आसानी से उपलब्ध है.

2. स्टीमर: यह खांसी और जुकाम के दौरान जमाव और गले के संक्रमण को कम करने में मदद करता है. स्टीमर (Steamer) को आप ऑनलाइन आसानी से खरीद सकते हैं.

3. नेब्युलाइज़र: यह एक ऐसा उपकरण है, जो तुरंत फेफड़ों में सीधे ऑक्सीजन पहुँचाता है. वहीं, एक अच्छे नेब्युलाइज़र (Nebulizer) की कीमत लगभग 2,000 रूपए हो सकती है. हालांकि, आप सस्ती कीमतों पर भी इसे खरीद सकते हैं.

4. डिजिटल ब्लड प्रेशर मॉनिटर: ब्लड प्रेशर स्वास्थ्य की उन महत्वपूर्ण बातों में से एक है, जिसे नियमित रूप से ट्रैक किया जाना चाहिए. ऐसे में, यह डिजिटल ब्लड प्रेशर मॉनिटर (Digital Blood Pressure Monitor) आसानी से उपलब्ध है जो 1000 रूपए और उससे अधिक की शुरुआती कीमत सीमा के साथ आता है.

5. पल्स ऑक्सीमीटर: पल्स ऑक्सीमीट (Pulse Oximeter) डिवाइस किसी के ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर और पल्स को मापने में मदद करता है. वहीं, SpO2 या ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर में गिरावट कोविड-19 संक्रमण के महत्वपूर्ण लक्षणों में से एक है.

गौरतलब है, कि इन गैजेट के अलावा स्वछता और खुद की देखभाल भी संक्रमण को रोकने में मदद करता है. इतना ही नहीं, आप कुछ बेसिक चीज़ें भी रख सकते हैं जैसे थर्मामीटर, सैनीटाइज़र, आदि.

Image Source


यह भी पढ़ें: Ayurvedic Ingredients For Skin: सर्दियों में इन 5 नाम को हमेशा रखें याद

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com