Uttar Pradesh Unlock News: वीकेंड कर्फ्यू में मिली राहत, जानिए सरकार के नए दिशानिर्देश

Uttar Pradesh Unlock News: वीकेंड कर्फ्यू में मिली राहत, जानिए सरकार के नए दिशानिर्देश

Uttar Pradesh Unlock की प्रक्रिया में राज्य सरकार ने प्रदेश की जनता को थोड़ी और राहत देने का निर्णय लिया है. वीकेंड कर्फ्यू के तहत अब सिर्फ रविवार को ही राज्य में सम्पूर्ण लॉकडाउन की पाबंदियां रहेंगी. यह नियम 14 अगस्त से राज्य में लागू होने वाला है. यह आदेश उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने बुधवार को एक बैठक के दौरान लिया. जिसकी जानकारी राज्य के अपर मुख्य गृह सचिव अवनीश अवस्थी ने दी.

दरअसल, Uttar Pradesh Unlock के मद्देनज़र अब तक वीकेंड कर्फ्यू का पालन शनिवार और रविवार को हो रहा था. लेकिन अब राज्य सरकार के नए जारी किए निर्देशों के अनुसार शनिवार को लॉकडाउन नहीं रहेगा. इसी के साथ सारी दुकानें भी पहले जैसे खुलेंगी. सोमवार से शनिवार सुबह 9 से रात 9 बजे तक सभी बाज़ार खुले रहेंगे. इस आदेश के लागू होने के बाद उत्तर प्रदेश की जनता सोमवार से शनिवार सामान्य रूप से घर से निकल सकती है. लेकिन मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंस रखना अब भी बहुत आवश्यक है. उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट देखते हुए यह बड़ा ऐलान किया है.

यहां जानिए क्या है Uttar Pradesh Unlock के नए दिशानिर्देश

  • रविवार को पूरे राज्य के सभी बाज़ार बंद रहेंगे
  • सप्ताह के बाकी दिनों वाली पाबंदी रविवार को ही रहेगी
  • सोमवार से शनिवार बाज़ार सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खुलेंगे
  • धार्मिक संस्थानों को रविवार को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ खोले जा सकेंगे
  • सभी कारखाने व उद्योग चलाए जा सकेंगे
  • आपातकालीन आवश्यक और चिकित्सा सेवाएं चलती रहेंगी
  • बस, रेल, हवाई उड़ाने चलती रहेंगी
  • राज्य में परिवहन सेवा जारी रहेगी
  • राज्य मार्गों के किनारे पेट्रोल पंप भी खोले जा सकेंगे
  • राज्य में मजिस्ट्रेट और पुलिस का संयुक्त भ्रमण कार्यक्रम जारी रहेगा

इन दिशानिर्देशों के अलावा भी राज्य सरकार ने कुछ और अहम फैसले लिए हैं. राज्य में Uttar Pradesh Unlock के मद्देनज़र 16 अगस्त से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल और साथ ही कॉलेजों को खोला जायेगा. हालांकि कोचिंग संस्थान उन्हीं इलाकों में खोले जा सकेंगे, जो इलाके कंटेनमेंट ज़ोन न हों. जिन बच्चों की उम्र 18 साल से ज़्यादा है, उनका टीकाकरण कॉलेज कैंपस में ही करवाने की व्यवस्था की जाएगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, Uttar Pradesh Unlock में इससे पहले 11 जुलाई को सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन का यह आदेश जारी किया था. इसके अनुसार राज्य में शनिवार और रविवार को 55 घंटों का लॉकडाउन रहेगा. यूपी सरकार ने ज़िला प्रशासन को यह निर्देश दिया था कि इन दो दिनों में वे शहर का सैनिटाइज़ेशन और साफ-सफाई का काम करवाएंगे.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com