नए साल के जश्न पर मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु में इन कोविड-19 नियमों का करें पालन

नए साल के जश्न पर मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु में इन कोविड-19 नियमों का करें पालन

लोग कोविड-19 (Covid-19) नियमों के साथ 2 साल के मंद उत्सव के बाद, नया साल (New Year 2023) बिना प्रतिबंधों के मनाने के लिए उत्साहित हैं. मगर एक बार फिर से कोविड का डर बढ़ रहा है, लेकिन इसके बावजूद भारत में सख्त उपायों की संभावना नहीं है क्योंकि इस समय शायद ही कुछ भी खतरनाक है. हालांकि, इस बार अलग-अलग राज्यों में ऐसे नियम होंगे, जिनका पालन करने की आवश्यकता सभी को है. 

इस साल 4 या उससे अधिक व्यक्तियों के एकत्र होने पर कोई प्रतिबंध नहीं है. गेटवे ऑफ इंडिया (Gateway Of India), मरीन ड्राइव (Marine Drive), गिरगांव चौपाटी, जुहू बीच (Juhu Beach). उपनगरीय बांद्रा में बैंडस्टैंड और मुंबई (Mumbai) में अन्य उल्लेखनीय स्थानों के पास बड़ी भीड़ की आशंका के कारण, मुंबई पुलिस किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पूरे शहर में प्रमुख स्थानों पर 11,500 से अधिक सुरक्षा कर्मियों को तैनात करेगी.

टैरेस पार्टियों को अब 12.30 बजे तक अनुमति दी जाएगी, जबकि अंदर की पार्टियों को सुबह 5 बजे तक अनुमति होगी. छत पर पार्टी में संगीत बजाने की इच्छा रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए समाज से अनआपत्ति प्रमाण पत्र (NOC) और पड़ोस के पुलिस स्टेशन से प्राधिकरण की आवश्यकता होती है. रेस्तरां को 1.30 बजे तक खुले रहने की अनुमति है, जबकि बार और पब सुबह 5 बजे तक खुले रह सकते हैं. इस वर्ष, मुंबई पुलिस ने भी पटाखे चलाने की अनुमति दी है, लेकिन तेल, रिफाइनरियों और गैस स्टेशनों जैसे संवेदनशील क्षेत्रों के बहुत करीब नहीं.

कोविड-19 नियम (Covid-19 Rules) सुनिश्चित करने के लिए, अर्विंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की सरकार ने एक आदेश जारी कर दिल्ली हवाई अड्डे पर कोविड जिम्मेदारियों के लिए राज्य सरकार के शिक्षकों की तैनाती को अधिकृत किया है. नए साल की पूर्व संध्या पर पूरे शहर में 2,500 महिलाओं सहित 16,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा.दिया  शहर के चारों ओर 1,600 पुलिस पिकेट होंगे. दिल्ली पुलिस सख्त ड्रग विरोधी नीति का भी पालन करेगी.

कोई भी व्यक्ति स्टंट बाइक चलाते, नशे में गाड़ी चलाते, बहुत तेज़ गाड़ी चलाते, लापरवाही से गाड़ी चलाते, ज़िगज़ैग पैटर्न में गाड़ी चलाते या खतरनाक तरीके से गाड़ी चलाते हुए पाया जाता है, तो उसे कठोर दंड का सामना करना पड़ सकता है. वैध पास होने तक किसी भी कार को आंतरिक, मध्य या बाहरी क्षेत्रों में जाने की अनुमति नहीं है.

बेंगलुरु (Bengaluru) में नए साल की पूर्व संध्या के सभी उत्सव 1 जनवरी को 1 बजे तक समाप्त हो जाने चाहिए, और नए साल का जश्न 2 जनवरी को 1 बजे समाप्त हो जाना चाहिए. कानून और व्यवस्था की समस्याओं से बचने के लिए, बेंगलुरु पुलिस शहर के नए साल के जश्न पर कड़ी नज़र रखेगी. यह सुनिश्चित करने के लिए, कि पूरा शहर निगरानी में है, बेंगलुरु में अतिरिक्त सीसीटीवी और ड्रोन कैमरे लगाए गए हैं. सिटी पार्टी प्लानर्स को डेसिबल नियमों का पालन करना चाहिए और आस-पास के निवासियों को परेशान करने से बचना चाहिए. 4,000 ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों के अलावा कुल 5,200 सिविल पुलिस अधिकारी, यात्रियों और पार्टी जाने वालों के प्रवाह को प्रबंधित करने के लिए शहर के चारों ओर तैनात किए जाएंगे.

Image Source


यह भी पढ़ें: Bharat Biotech iNNOVACC: कोविन ऐप पर उपलब्ध हुई नेजल वैक्सीन, ये है कीमत

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com