Delta Plus Variant से रिपोर्ट हुई देश में पहली मौत, जीनोम सिक्वेंसिंग से लगा पता

Delta Plus Variant से रिपोर्ट हुई देश में पहली मौत, जीनोम सिक्वेंसिंग से लगा पता

Delta Plus Variant से देश में पहली मौत मध्य प्रदेश राज्य में हुई है. मध्यप्रदेश में इस वायरस से संक्रमित 5 मरीज पाए गए थे. उनमें से एक की मौत हो चुकी है और बाकी चार रिकवर हो गए हैं. जीनोम सीक्वेंसिंग से पता लगा है कि 23 मई को उज्जैन में जिस महिला मरीज की मौत हुई थी, वो Delta Plus Variant से संक्रमित थी.

उज्जैन के नोडल कोविड अधिकारी, डॉक्टर रौनक ने बताया कि उज्जैन के दो मरीज Delta Plus Variant से संक्रमित थे. नोडल अधिकारी ने आगे बताया कि मरीज का पति भी कोविड संक्रमित था. महिला के पति ने कोरोना की वैक्सीन के दोनों डोज ले लिए थे, वहीं महिला ने वैक्सीन का एक भी डोज नहीं लगा रखा था. 

हालांकि, कुल पांच पहचान किए गए संक्रमितों में से 4 लोग बीमारी से ठीक भी हो चुके हैं. रिकवर हुए सभी मरीजों ने कोरोना की वैक्सीन लगा रखी थी. इससे यह दावा और मजबूत हो जाता है कि वैक्सीन इस बीमारी को गंभीर रूप लेने से रोक सकती है.

मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री, विश्वास सारंग ने कहा है कि हमने बड़े तौर पर कोविड टेस्टिंग और जीनोम सीक्वेंसिंग शुरू कर दी है. उन्होंने आगे कहा "सरकार स्थिति को नजदीक से मॉनिटर कर रही है, मौत हो चुके मरीज और अन्य Delta Plus Variant पॉजिटिव मरीजों के सभी करीबी लोगों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जा चुकी है, उन सबकी टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई है."

सारंग ने आगे कहा "हमने फिर भी अस्पतालों को अलर्ट रहने के आदेश दिए हैं, और इसके साथ ही टेस्टिंग और जीनोम सीक्वेंसिंग भी बड़े स्तर पर शुरू की जा चुकी है." सारंग के बताया "जो चार लोग इस वेरिएंट से रिकवर हुए हैं, उन सभी ने वैक्सीन ले रखी थी और वो अभी भी बिलकुल स्वस्थ हैं। इसलिए हम लोगों से वैक्सीन लेने की अपील कर रहे हैं"

भारत में अब तक कोरोना के Delta Plus Variant के 40 मरीज सामने आ चुके है, इसमें से ज्यादातर महाराष्ट्र में और कुछ मरीज केरल और मध्य प्रदेश में संक्रमित पाए गए हैं. माना जा रहा है कि देश में कोरोना की तीसरी लहर का कारण वायरस का नया रूप Delta Plus Variant हो सकता है. भारत सरकार ने इसे पहले ही "चिंताजनक वेरिएंट" घोषित कर दिया है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com