Covid-19 Omicron Variant: दक्षिण के बाद अब उत्तर भारत में भी बढ़ा खतरा, चंडीगढ़ में आया पहला मामला

Covid-19 Omicron Variant: दक्षिण के बाद अब उत्तर भारत में भी बढ़ा खतरा, चंडीगढ़ में आया पहला मामला

भारत में Covid-19 के नए Omicron वेरिएंट का खतरा अब हर दिन बढ़ता जा रहा है. शुरुआती दिनों में इस नए वेरिएंट के मरीज़, केवल दक्षिण भारत के राज्यों में ही देखने को मिल रहे थे, लेकिन अब इस वायरस ने भारत के कई हिस्सों में भी फैलना शुरु कर दिए है. महाराष्ट्र, राजस्थान और दिल्ली जैसे राज्यों के बाद, अब पंजाब में भी इस वेरिएंट का पहला मामला सामने आया है.

स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को Covid -19 के Omicron वेरिएंट के बारे में सूचना देते हुए कहा, कि चंडीगढ़ में कोरोना वायरस के Omicron वेरिएंट का पहला मामला सामने आया है. यह संक्रमण, पूरी तरह से टीकाकरण करवा चुके एक 20 साल के व्यक्ति में पाया गया है. यह व्यक्ति, अभी कुछ दिनों पहले ही इटली से अपने रिश्तेदारों से मिलने भारत आया था."

इसके ठीक एक दिन पहले, शनिवार को दिल्ली में भी Covid-19 के Omicron वेरिएंट का मामला सामने आया था. यह वेरिएंट एक 35 वर्षीय व्यक्ति में पाया गया था, जो ज़िम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा कर के भारत लौटा था.

बात अगर दक्षिण भारत के राज्यों की करें, तो दक्षिण भारत में पहला Covid-19 Omicron का मामला केरल के एर्नाकुलम से आया था, जहां एक व्यक्ति में यह वेरिएंट पाया गया था. यह व्यक्ति, 6 दिसंबर को अपनी पत्नी के साथ यूके से अबू धाबी के ज़रिये भारत आया था. इस व्यक्ति का कोची हवाई अड्डे पर परीक्षण किया गया था, जो कि नकारात्मक आया था. मगर इसके कुछ दिनों बाद, उस व्यक्ति में Omicron के लक्षण देखे गए थे. उसका परीक्षण कराने पर वह नए वेरिएं से संक्रमित पाया गया. इसके बाद, इस व्यक्ति की मां और पत्नी भी इस वेरिएंट से ही संक्रमित पाई गई थी.

इस नए Covid-19 वेरिएंट को लेकर World Health organization (WHO) ने कहा है, कि "Covid-19 का Omicron वेरिएंट स्ट्रेन, अब तक 63 देशों में पाया गया है. यह प्रसार गति में Delta वेरिएंट को भी पीछे छोड़ देगा. इसके लिऐ सभी देशों को काफ़ी सतर्कता बरतने की ज़रूरत है."

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com