Covid-19 Updates: केरल और महाराष्ट्र में बढ़े मामले, विशेषज्ञों ने दी तीसरी लहर की चेतावनी

Covid-19 Updates: केरल और महाराष्ट्र में बढ़े मामले, विशेषज्ञों ने दी तीसरी लहर की चेतावनी

Covid-19 महामारी की दूसरी लहर, अब देश में कमज़ोर पड़ती दिख रही है. वहीं दूसरी ओर, देश के दो बढ़े राज्य, केरल और महाराष्ट्र में स्थिति, इसके ठीक विपरीत नजर आ रही है. 11 जुलाई तक, केरल में कुल 1.28 लाख से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं. महाराष्ट्र में भी, पिछले 11 दिनों में कुल 88,130 से अधिक मामले सामने आए हैं. इसे देखते हुए, स्वास्थ्य जानकारों का कहना है की, अब सावधानी बरतने की जरूरत है. केरल और महाराष्ट्र में यह महामारी की तीसरी लहर के आने की दस्तक हो सकती है.

गौरतलब है कि, इससे पहले Covid-19 की पहली और दूसरी लहर में भी, राज्यों में ऐसे ही रुझान देखने को मिले थे. केरल, देश का इकलौता ऐसा राज्य है, जहां पिछले 11 दिनों में 1,28,951 से अधिक कोरोना के मामले आए हैं. महाराष्ट्र का आंकड़ा भी इससे ज्यादा अलग नहीं है. दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान, 25 हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले दर्ज किए गए थे. वहीं अब देश की राजधानी में, पिछले 11 दिनों में केवल 870 मामले दर्ज हुए हैं.

केरल और महाराष्ट्र की जिला स्तरीय Covid-19 मामलों की बात करें. तो केरल में मल्लपुरम, कोट्टयम, कासरगोड जैसे जिलों में कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं. महाराष्ट्र में मुंबई, पुणे, कोल्हापुर और ठाणे में संक्रमण के मामले काफी ज्यादा आ रहे हैं. वहीं विशेषज्ञ पहले ही ये साफ कर तुके हैं कि, भारत में जल्द ही कोरोना महामारी की तीसरी लहर दस्तक देने वाली है. खबरों के अनुसार, अगस्त और सितंबर के बीच संक्रमण अपने चरम पर होगा.

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने भी, 12 जुलाई को अपने ट्विटर अकाउंट पर एक प्रेस रिलीज़ जारी किया है. इसमें उन्होंने, केंद्र सरकार से फिलहाल, किसी भी उत्सव या त्योहार को बंद रखने का अनुरोध किया है. IMA ने प्रेस रिलीज़ में कहा कि, "देश के प्रधानमंत्री के सक्रिय नेतृत्व और मेडिकल सहायता के साथ. देश, Covid-19 की दूसरी लहर से अब धीरे-धीरे बाहर निकल रहा है. लेकिन महामारी की तीसरी लहर भी अब पास है. थोड़ी सी भी लापरवाही, बहुत खतरनाक साबित हो सकती है. तीसरी लहर से बचने के लिए, किसी भी त्योहार, उत्सव, तीर्थ यात्रा या पर्यटन से परहेज़ रखना बहुत आवश्यक है."

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि, देश में Covid-19 संक्रमण के मामलों में कमी आने के साथ ही. लोगों में इसको लेकर लापरवाही भी नज़र आने लगी है. लोग इन दिनों, हिल स्टेशन समेत कई जगहों पर घूमने निकल पड़े हैं. साथ ही, कोरोना के नियमों का भी जमकर उल्लंघन हो रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने भी Covid-19 के नियमों का पालन न होने पर चिंता जताई है. साथ ही राज्य सरकारों को सतर्कता बरतने के निर्देश भी दिए हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com