Covid newsकोरोना से संक्रमित हर छठा व्यक्ति भारतीय, कुंभ में जुट रही भारी भीड़

Covid newsकोरोना से संक्रमित हर छठा व्यक्ति भारतीय, कुंभ में जुट रही भारी भीड़
Naga Sadhus (Hindu holy men) take a holy dip in the waters of the Ganges River on the day of Shahi Snan (royal bath) during the ongoing religious Kumbh Mela festival, in Haridwar on April 12, 2021. (Photo by Money SHARMA / AFP) (Photo by MONEY SHARMA/AFP via Getty Images)

भारत में कोरोना वायरस का प्रसार बेकाबू होता जा रहा है, इस बीच कुंभ मेले में उमड़ रहा जनसैलाब चिंताओं को और बढ़ा रहा है।

सोमवार को भारत मे कोरोना संक्रमण के 168,912 मामले दर्ज किए गए, यह आंकड़ा विश्व में सर्वाधिक है। ताज़ा आंकड़ो के मुताबिक़ विश्व मे कोरोना से संक्रमित हर छठा व्यक्ति भारतीय है। इस बीच उत्तराखंड के हरिद्वार में गंगा नदी किनारे जारी कुंभ मेले के आयोजन में श्रद्धालुओं के जनसैलाब ने ज़िम्मेदार अधिकारियों के माथे पर चिंता की लकीरों को और गहरा कर दिया है।

सोमवार को नए आंकड़ो के प्रकाशित होने के बाद भारत, संक्रमितों की संख्या के मामले में ब्राज़ील को पीछे छोड़ दूसरे पायदान पर आ चुका है। विश्व मे भारत से ज़्यादा मामले अब केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में है। 

विशेषज्ञों के अनुसार लॉकडाउन के बाद बड़े स्तर पर आयोजित चुनावी रैलियों, धार्मिक त्योहारों और बाज़ारों में कोविड प्रोटोकॉल्स का उल्लंघन हुआ है। इसी वजह से इतनी बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं।

हरिद्वार में मेला समिति द्वारा अब श्रद्धालुओं के लिए कोरोना टेस्टिंग को अनिवार्य कर दिया है पर वे अब भी जनसैलाब को काबू में करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। महीने भर चलने वाले कुंभ मेले में लाखों की संख्या में देशभर से श्रद्धालुओं की भीड़ इकट्ठी होती है। हिंदू पंचांग के अनुसार शुभ माने जाने वाले इस महीने के दौरान पावन नदी गंगा में डुबकी लगाना हिन्दू परम्परा का हिस्सा रहा है।

पुलिस अधिकारी संजय गुंज्याल ने रॉयटर्स को बताया की " लगातार बढ़ती भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस, श्रद्धालुओं से लगातार सामाजिक दूरी का पालन करने की अपील कर रही है।"

टैग्स : कोरोना, कोरोना वायरस, कोविड-19, कुंभ, हरिद्वार, हरिद्वार कुंभ, कुंभ मेला

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com