Covid-19 XE Variant: मुंबई के बाद इस राज्य में दी दस्तक, 18+ के लिए बूस्टर डोज़ शुरू

Covid-19 XE Variant: मुंबई के बाद इस राज्य में दी दस्तक, 18+ के लिए बूस्टर डोज़ शुरू

कल 8 अप्रैल को मुंबई में कोरोना के नए वेरिएंट का पहला मामला मिलने के बाद, अब गुजरात में भी कोविड-19 (Covid-19) के XE वेरिएंट को लेकर चिंता बढ़ गई है. बात दरअसल यह है, कि फ़िलहाल गुजरात में भी कोरोना के नए वेरिएंट का पहला मामला दर्ज किया गया और इस कारण, वर्तमान की राज्य सरकारें काफ़ी सचेत हैं.

गुजरात में XE Variant का मामला

गौरतलब है, कि गुजरात में मिला मामला भारत में XE वेरिएंट का दूसरा मामला हो सकता है. आपको बता दें, कि XE वेरिएंट का पहला मामला, हाल ही में मुंबई में पाया गया था. जब मुंबई की नगरपालिका, ब्रह्ममुंबई महानगर पालिका (BMC) ने बताया, कि उन्हें कोविड-19 के नए वेरिएंट Kappa और XE के 1-1 मरीज मिले हैं. वहीं, दूसरी तरफ अब गुजरात में XE वेरिएंट का एक नया मामला सामने आया है. सूत्रों के मुताबिक, यह मामला एक ऐसे मरीज़ का है, जो पहले विदेश गया था.

फ़िलहाल मिली खबरों के मुताबिक यह भी बताया जा रहा है, कि गुजरात में कोविड-19 के XM वेरिएंट का भी एक नया मामला सामने आया है. मगर, आधिकारिक तौर पर सरकार या किसी ने भी इन मामलों की पुष्टि अभी तक नहीं की है. गौरतलब है, कि XE वेरिएंट ओमिक्रोन का ही एक सब-वेरिएंट है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि ओमिक्रोन वेरिएंट के चलते ही भारत में सर्दियों में कोरोना की तीसरी लहर आई थी. ऐसा में यह अनुमान लगाया जा रहा है, कि XE वेरिएंट भी बहुत तेज़ी से फैल सकता है. हालांकि मौजूदा रिपोर्ट्स के अनुसार, कोविड-19 का XE वेरिएंट इतना खतरनाक और चिंता बढ़ाने वाला नहीं होगा. मगर, फिर भी यह कोविड-19 का ही वेरिएंट है जिसके चलते, लापरवाही नहीं बरती जाने का सुझाव दिया जा रहा है.

कब शुरू होगा बूस्टर डोज़?

एक तरफ जहाँ, कोविड के XE वेरिएंट के नए मामले सामने आ रहे हैं. तो दूसरी तरफ, भारत में अब तक के सबसे कम कोविड-19 मामले मिलने के चलते कई राज्य सरकारों ने मास्क और अन्य प्रतिबंधों को हटा दिया है. हालांकि, अब मास्क फिर से अनिवार्य होगा और इसी के साथ, भारत सरकार 18 से अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज़ लगवाने की भी सलाह दे रही है. आपको बता दें, कि केंद्र सरकार द्वारा जारी सूचना के मुताबिक 10 अप्रैल 2022 से 18+ उम्र के लोगों को बूस्टर डोज़ लगनी शुरू होगी.

Related Stories

No stories found.