Covid-19 Updates: 15 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण की हुई शुरुआत

Covid-19 Updates: 15 से 18 वर्ष के बच्चों के  टीकाकरण की हुई शुरुआत

आज 3 जनवरी 2022 से, भारत में Covid-19 के विरुद्ध टीकाकरण अभियान में एक और आयु वर्ग को जोड़ दिया गया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि भारत में अब 15 से 18 वर्ष के बच्चों को भी टीका लगना शुरू हो गया है. वहीं अभी तक सरकारी पोर्टल, CoWin के माध्यम से लगभग 8 लाख युवकों ने अपने पहले डोज़ के लिए पंजीकरण करवाया है. गौरतलब है, कि इस अभियान में वर्ष 2007 और उससे पहले पैदा हुए लोग टीके के लिए पात्र माने जा रहे हैं.

वहीं इस संदर्भ में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है, कि फ़िलहाल इस आयु वर्ग को सिर्फ Covaxin का डोज़ ही दिया जाएगा. वहीं इस डोज़ को पहले ही राज्य सरकारों को भेज दिया गया है. इसके अतिरिक्त सूत्रों के हवाले से खबर यह भी आ रही है, कि सरकार टीकाकरण के लिए बड़ी तादाद में स्कूल तथा कॉलेजों की मदद ले रही है. 

ऐसा देखा गया था, कि इस साल की शुरूआत में ही बहुत से राज्यों ने 5वीं कक्षा से ऊपर के विद्यार्थियों के लिए स्कूल-कॉलेज खोल दिए थे. ऐसे में, Covid-19 वायरस के Omicron वेरिएंट के फैलने की ख़बर मिलने के साथ यह खबर भी मिल रही है, कि संक्रमण काफ़ी तेज़ी से फ़ैल रहा है. वहीं कुछ दिन पहले ख़बर मिली थी, कि महाराष्ट्र में भी बहुत से विद्यार्थी कोरोना संक्रमित पाए गए थे.

फ़िलहाल सरकार और स्वास्थ्य विभाग के निर्देशनुसार, बच्चों को Covid-19 की डोज़ देने के फ़ैसले के बाद, केंद्र सरकार ने बूस्टर डोज़ शुरू करने पर भी काफ़ी अहम फ़ैसले लिए है. इन फैसलों के मुताबिक़, सरकार 10 जनवरी से फ्रंट लाइन वर्कर्स और स्वास्थ्य कर्मचारियों को बूस्टर डोज़ देना शुरू करने वाली है.

वहीं इन सारी घोषणाओं को प्रधानमंत्री, Narendra Modi ने 25 दिसंबर को दिए गए अपने संबोधन के दौरान किया था. इसके अलावा, भारत में दो नए टीके Corbovax और Covovax को भी मंजूरी मिल गई है और ऐसी चर्चा है, कि इनका बूस्टर डोज़ के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

Related Stories

No stories found.