Covid-19 Updates: धीमी हो रही दूसरी लहर की रफ्तार, लगातार चौथे दिन नए मामलों में कमी

Covid-19 Updates: धीमी हो रही दूसरी लहर की रफ्तार, लगातार चौथे दिन नए मामलों में कमी

Covid-19 की दूसरी लहर की रफ्तार अब थमने लगी है. सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़े यही इशारा कर रहे हैं. पिछले कुछ दिनों से देश में कोरोना संक्रमण के मामले भी लगातार 40 हज़ार से कम आ रहे हैं. महामारी की तीसरी लहर की दस्तक से पहले, यह एक राहत की खबर है. 

 स्वास्थ्य मंत्रालय के ताज़ा आंकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटों में Covid-19 के कुल 39,361 नए मामले उभर कर आए हैं. इसी के साथ, लगातार चौथे दिन, यह आंकड़ा 40,000 से कम हैं. देश में अब सक्रिय मामलों की तादाद 4,11,189 बनी हुई है. दूसरी ओर, पिछले 24 घंटों में 35,968 लोगों ने इस बीमारी को मात भी दी है. कोरोना की जंग जीत चुके मरीजों की कुल संख्या अब 3,05,79,106 हो गई है. देश में रिकवरी दर, इस वक्त 97.35 फीसदी है. लेकिन इस बीमारी से पिछले 24 घंटों में देश में कुल 416 लोगों की मौत भी हो चुकी है.

केरल और महाराष्ट्र में, अब भी Covid-19 के मामलों में कमी नहीं आ रही है. आंकड़ों की बात कर तो, केरल में रविवार को कुल 17,466 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं. वहीं, महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में 6,269 नए मामले सामने आए. देश में चल रहे टीकाकरण अभियान के तहत, भारत में पिछले 24 घंटों में करीब 19 लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है. इसी के साथ, टीकाकरण की कुल तादाद, अब 43 करोड़ को पार कर गई है.

Covid-19 को लेकर AIIMS (ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस) के चीफ Dr. Randeep Guleria ने भी कुछ दिनों पहले मीडिया से बात की थी. मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, "Covid-19 की दूसरी लहर की रफ्तार कम होने के बावजूद हमें लापरवाही से बचना होगा. बेवजह भीड़–भाड़ से समस्या हो सकती है. अगर हम सटीक नियमों का पालन करें तो तीसरी लहर से बचा जा सकता है. हालांकि जिन जगहों पर संक्रमण के मामले कम हैं या नहीं हैं, वहां स्कूलों को नियमों के साथ खोला जा सकता है. लेकिन सावधानी जरूरी है."

आपकी जानकारी के लिए बता दें, Covid-19 की धीमी गति के मद्देनजर, हरियाणा व गुजरात जैसे कई राज्यों में जल्द ही सभी नियमों का पालन करते हुए स्कूल भी खोले जायेंगे. हालांकि स्कूलों को खोलने को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा है कि, "हम सभी राज्यों से बातचीत के बाद यह फैसला लेना चाहेंगे. जब तक सबका टीकाकरण नहीं हो जाता, हम किसी भी तरह से बच्चों की जिंदगी खतरे में नहीं डालना चाहते."

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com