Covid-19 Updates: पिछले 24 घंटे में देश भर में आए 36 हज़ार से अधिक मामले, कुल सक्रिय मामलों में दर्ज हुई गिरावट

Covid-19 Updates: पिछले 24 घंटे में देश भर में आए 36 हज़ार से अधिक मामले, कुल सक्रिय मामलों में दर्ज हुई गिरावट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार, 20 अगस्त 2021 की सुबह देश के Covid-19 मामलों के ताज़ा आंकड़े जारी कर दिए हैं. इन आंकड़ों में कल के जारी हुए आंकड़ों से बहुत ज्यादा फर्क नहीं पाया गया. लेकिन राहत की एक बात यह है कि, वर्तमान में, भारत के कोरोना संक्रमण के कुल सक्रिय मामलों में गिरावट दर्ज हुई है. वहीं स्वास्थ्य लाभ दर भी बढ़ कर 97.54 फीसदी हो गई है. 

Covid-19 के ताज़ा आंकड़ों के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 36,571 नए मामले दर्ज किए गए. देश में सक्रिय मामलों की संख्या अब 3,63,605 पर पहुंच गई है. यह पिछले 150 दिनों में अब तक का सबसे कम आंकड़ा है. वहीं देश में संक्रमण के कुल मामलों में सक्रिय मामले बस 1.12 फ़ीसदी हैं, जो मार्च 2020 से अब तक की सबसे कम संख्या है. इस दौरान 36,555 लोग, इस भयानक बीमारी से उबरने में सफल रहे हैं. वहीं 530 लोगों ने इस बीमारी से अपनी जान भी गवां दी है. अब देश में ठीक हो चुके लोगों की कुल संख्या 3,15,61,635 हो गई है. साप्ताहिक सकारात्मकता दर पिछले 50 दिनों से 3 फ़ीसदी से कम दर्ज हो रही है. वहीं दैनिक सकारात्मकता दर 1.94 फ़ीसदी दर्ज हुई है.

देश में Covid-19 के मामलों में राज्यों के योगदान की बात करें तो, केरल और महाराष्ट्र के मामले अब भी कम होने का नाम नहीं ले रहे. इन राज्यों में इलाज करा रहे मरीजों की संख्या भी काफी ज्यादा है. दूसरी ओर देश में चल रहे टीकाकरण अभियान के अंतर्गत, अब तक 57 करोड़ से ज्यादा लोगों का टीकाकरण करवाया जा चुका है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले ही प्रेस को यह जानकारी दी थी कि, पांच राज्यों में 18-44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को एक करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं. इन पांच राज्यों में मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश शामिल हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, भारत में अब जल्द ही Covid-19 के टीके बच्चों के लिए भी उपलब्ध होंगे. देश के संस्थान, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी( NIV) के अनुसार सितंबर महीने से बच्चों का टीकाकरण शुरू होने की संभावना है. यूं तो अनलॉक के प्रक्रिया अंतर्गत, कई राज्यों में स्कूल और सार्वजनिक स्थान भी खोले गए. हालांकि सरकार एवं विशेषज्ञों की मानें, तो लापरवाही हमारे लिए भयानक परिणाम ला सकती है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com