School Reopen India: क्या स्कूल फिर से खुलने को हैं तैयार? यहां जाने राज्य सरकारों की राय

School Reopen India: क्या स्कूल फिर से खुलने को हैं तैयार? यहां जाने राज्य सरकारों की राय

भारत में 2021 में School Reopen होंगे' इन दिनों देश भर के छात्रों द्वारा पूछा जाने वाला सबसे आम सवाल है. कर्नाटक, पंजाब, बैंगलोर, बिहार, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के छात्रों ने ट्विटर पर 'हमारे राज्य में स्कूल कब फिर से खुलेंगे' जैसे सवाल की बाढ़ सी आ गई है. जैसा कि देश में कोविड का ग्राफ इन दिनों गिरावट पर है, राज्यों से स्कूलों और उच्च शिक्षण संस्थानों के छात्रों के लिए जल्द ही फिजिकल क्लासेस फिर से शुरू करने की उम्मीद है. कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन के बाद मार्च 2020 से देश भर के स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए थे. 

हिमाचल प्रदेश में खुलने वाले है कॉलेज और विश्वविद्यालय

हिमाचल प्रदेश ने पहली बार मेडिकल, आयुर्वेदिक, डेंटल, नर्सिंग और फार्मेसी कॉलेजों को फिर से खोलने की घोषणा 11 जून 2021 को की. स्कूल चरणबद्ध तरीके से फिर से खुलेंगे और छात्रों को उनकी अपनी मर्जी के हिसाब से आने के लिए कहा जाएगा, यानी संस्थान की तरफ से कोई भी जोर जबरदस्ती नहीं होगी.यह जरूरी होगा कि जो भी छात्र स्कूल आने के इच्छुक हैं वो कोरोना गाइडलाइन्स का पालन करें.

उत्तर प्रदेश में शिक्षकों को बुलाया स्कूल  

उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को यूपी के सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों को 1 जुलाई से फिर से खोलने का आदेश दिया. यूपी में सरकारी स्कूल केवल प्रशासनिक कार्यों के लिए शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए खोले जाएंगे. अगले आदेश तक छात्रों को स्कूल नहीं आने दिया जाएगा. उत्तर प्रदेश में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के कुल 1.5 लाख सरकारी स्कूल हैं.

बिहार में हालात ठीक रहे तो सकते है School Reopen 

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने जुलाई से School Reopen होने का संकेत दिया है. उन्होंने कहा कि यदि राज्य में Covid ​​​​-19 की स्थिति "स्थिर" रहती है तो School Reopen हो सकते हैं'.

पंजाब, केरल और तेलंगाना में Summer Vacations

फिलहाल पंजाब, केरल और तेलंगाना में गर्मियों की छुट्टी 30 जून 2021 तक चालू है. सरकार स्कूल खोलने का निर्णय छुट्टियां खत्म होने के बाद ही लेगी.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com