Covid-19 Restrictions: केंद्र सरकार ने प्रतिबंधों को हटा देने की दी हिदायत

Covid-19 Restrictions: केंद्र सरकार ने प्रतिबंधों को हटा देने की दी हिदायत

देश में कम होते Covid-19 संक्रमण मामलों को देखते हुए, केंद्र सरकार देश में लगे प्रतिबंधों को जल्द ही हटाने की तैयारी में है. इस बात की जानकारी केंद्र सरकार के स्वास्थ्य सचिव, राजेश भूषण ने दी है. उन्होंने बताया है, कि केंद्र सरकार की तरफ से राज्य सरकारों को पत्र लिखा गया है. इस पत्र के बारे में साझा की गई जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार के द्वारा केंद्र प्रशासित राज्यों और राज्य सरकारों को हिदायत दी गई है.

केंद्र सरकार ने ऐसा निर्देश दिया है, कि प्रत्येक राज्य अपने राज्यों में Covid-19 संक्रमण के मामलों की समीक्षा करते हुए प्रतिबंधों को कम कर दें अथवा पूरी तरह से हटा दें. उन्होंने यह भी कहा है, कि "सरकार मौजूदा दिशानिर्देशों में बदलाव कर रही है. वहीं इसे विश्व स्तर पर, Covid -19 वायरस की बदलती महामारी विज्ञान के साथ कम करने का लक्ष्य बना कर काम किया जा रहा है."

केंद्र सरकार ने राज्यों को परीक्षण, ट्रैक, उपचार, टीकाकरण और Covid-19 उपयुक्त व्यवहार के पालन की पांच-स्तरीय रणनीति का पालन करने के लिए कहा है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 10 फरवरी, 2022 से अंतरराष्ट्रीय यात्रा दिशानिर्देशों को संशोधित कर दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने आगे राज्य सरकारों से अपनी सीमाओं और हवाई अड्डों पर प्रतिबंधों में ढील देने को कहा है. जिससे राज्य स्तर के प्रवेश बिंदुओं पर लगाए गए अतिरिक्त प्रतिबंधों से लोगों और अर्थव्यवस्था की आवाजाही बाधित न हो.

गौरतलब है, कि इसके बाद ही हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में Covid-19 प्रतिबंधों को पूरी तरह से हटा दिया गया है. वहीं राज्य सरकार ने अपने राज्य में इस बात की घोषणा की है, कि जनता Covid-19 को लेकर सतर्क रहे और किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरते.आपको बता दें, कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा गुरुवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत ने पिछले 24 घंटों में 30,757 नए Covid -19 के मामले दर्ज किए हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com