Covid-19 Updates: क्या चीन में फिर दस्तक दे चुकी है महामारी? यहां पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Covid-19 Updates: क्या चीन में फिर दस्तक दे चुकी है महामारी? यहां पढ़ें पूरी रिपोर्ट

भारत समेत पूरे विश्व ने Covid-19 महामारी की वजह से एक भयानक दौर देखा है. धीरे-धीरे महामारी के मामलों में कमी आने की वजह से विश्व के बहुत से देशों ने Covid-19 की वजह से लगाए गए प्रतिबंधों को हटाना भी शुरू कर दिया है. लेकिन भारत से सटे चीन से दोबारा Covid-19 महामारी फैलने की खबर आ रही है. सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने यह जानकारी साझा की है, कि अब तक 3500 से ज्यादा लोग इस भयानक बीमारी से संक्रमित हो चुके हैं.

चीन में फैल रही महामारी की वजह है कोविड-19 वायरस का नया संस्करण. वैज्ञानिकों ने इस संस्करण को BA 2.2 नाम दिया है. सूत्रों के हवाले से यह खबर भी आ रही है कि ज्यादातर मामले चीन के उत्तर पूर्वी राज्यों में से आए हैं. इनमें बीजिंग, शंघाई और शांडोंग जैसे बड़े राज्य भी शामिल हैं.

इसी को देख, भारत के राजस्थान के मुख्यमंत्री Ashok Gehlot ने केंद्र सरकार को चेतावनी दी है, कि चीन में बढ़ते Covid-19 मामलों को देखते हुए, भारत को चीन से आने वाले यात्रियों पर कड़ी निगरानी रखनी चाहिए. क्योंकि जब महामारी पूरे विश्व में फैली थी, उस समय भी शुरुआत चीन की तरफ से ही हुई थी.

भारत में Covid-19 के 2568 मामले सामने आए हैं. यह आंकड़े स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा साझा किए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा यह बात भी साझा की गई है, कि पिछले 24 घंटों में इस भयावह बीमारी की वजह से 97 लोगों की मृत्यु हुई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के माध्यम से कल यह जानकारी साझा की है, कि 16 मार्च से 12 से 14 वर्ष के बच्चों को Covid-19 वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी. उन्होंने यह जानकारी भी साझा की है, कि 16 मार्च से ही 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को बूस्टर डोज लगना भी शुरू हो जाएगा.

Related Stories

No stories found.