Covid-19 Omicron Updates: महाराष्ट्र के बाद अब राजस्थान में भी मिले संक्रमित

Covid-19 Omicron Updates: महाराष्ट्र के बाद अब राजस्थान में भी मिले संक्रमित

पूरे विश्व में Covid-19 के Omicron वेरिएंट का खतरा मंडरा रहा है. पहले तो यह खतरा सिर्फ़ यूरोप और अफ्रीका के देशों तक ही सीमित था. लेकिन अब धीरे-धीरे इस वेरिएंट ने भारत में भी अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. कुछ दिन पहले खबर आई थी, कि महाराष्ट्र, दक्षिण भारत और दिल्ली में Covid-19 के Omicron वेरिएंट के नए केस देखने को मिले हैं. लेकिन अब राजस्थान में भी इस संक्रमण के मामले सामने आए हैं. अब राजस्थान में इन केसों की संख्या 23 है. मरीजों में व्यसकों के साथ 3 स्कूली बच्चे भी हैं. हालांकि, राहत की खबर यह है, कि सभी मरीज धीरे-धीरे स्वस्थ हो रहे हैं.

SMS Medical College, Jaipur के प्रिंसिपल और कंट्रोलर Dr. Sudhir Bhandari ने कहा, "Omicron वेरिएंट से बीमार होने वाले सभी नौ व्यक्ति ठीक होने की राह पर हैं." जयपुर के मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी Dr. Narottam Sharma ने कहा कि राजस्थान में Omicron संक्रमित मरीजों में कोई भी लक्षण नहीं दिख रहा है. हमारे पास जो 11 नए Covid -19 संक्रमितों के मामले हैं, वो या तो Omicron प्रभावित परिवारों से संबंधित हैं, या उन लोगों के संपर्क में हैं जो जर्मनी से लौटे हैं. उनके नमूने Genome Sequencing के लिए भेजे गए हैं. दरअसल, हम उन सभी पॉजिटिव लोगों के नमूने Genome Sequencing के लिए भेज रहे हैं, जो भी पॉजिटिव पाए गए हैं."

वहींं आज गुजरात में भी Covid -19, Omicron वेरिएंट के 2 नए मरीज मिले हैं. केंद्र ने राज्य सरकारों से कहा है, कि वे Covid-19 के उभरते हुए हॉटस्पॉट और समूहों की बारीकी से निगरानी करें. कोरोना वायरस के Omicron वेरिएंट के संक्रमण के मामलों की निगरानी करें. इसी बीच, भारत ने शुक्रवार को 8,503 नए Covid-19 मामले दर्ज किए हैं. इसके साथ ही, वैक्सिनेशन का आंकड़ा भी बढ़ चुका है. वहीं, आज के आंकड़ों के मुताबिक़, 131 करोड़ लोग वैक्सीन का डोज़ ले चुके हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com