Covid-19 Omicron Updates: भारत में बढ़ रहे हैं मरीज़, ब्रिटेन में हुई पहली मौत

Covid-19 Omicron Updates: भारत में बढ़ रहे हैं मरीज़, ब्रिटेन में हुई पहली मौत

यूरोपीय और अफ़्रीकी देशों की तरह भारत में भी, Covid-19 Omicron वेरिएंट के मरीज़ों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, इस वक्त भारत में 41 ऐसे मरीज़ हैं, जो Covid-19 के Omicron वेरिएंट से संक्रमित हैं.

सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है, कि Covid-19, Omicron वेरिएंट के मरीज अब भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान और चीन में भी मिलने लगे हैं. अगर भारत की ही बात करें, तो सिर्फ कल ही लगभग 4 ऐसे मरीज़ मिले, जो Omicron वेरिएंट से प्रभावित थे. लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है, कि इन मरीजों में वह लोग शामिल हैं, जो अभी-अभी अपनी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा से वापस लौटे हैं. आज सुबह ही खबर आई थी, दिल्ली में जो मरीज़ इस वेरिएंट से संक्रमित हुए थे, उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है.

 दूसरी तरफ, अगर World Health organization (WHO) की चेतावनी पर ध्यान दें, तो उन्होंने इस Covid-19 वेरिएंट को काफी घातक बताया है. हालांकि शुरुआती दिनों में WHO की तरफ से यह बयान आया था, कि यह वेरिएंट, Delta वेरिएंट से कम खतरनाक है. लेकिन जैसे-जैसे इसकी फैलने की खबरें सामने आ रही हैं, WHO ने भी इस बात को स्वीकारा है कि Omicron वेरिएंट, संक्रमण के मामले में Delta वेरिएंट को भी पीछे छोड़ सकता है.

वहीं इस वेरिएंट के बारे में ब्रिटेन से बेहद अहम खबर आई है. यह जानकारी प्रधानमंत्री Boris Johnson ने साझा की है. इस जानकारी के मुताबिक, ब्रिटेन में Covid-19 Omicron वेरिएंट से संक्रमित पहले मरीज़ की मृत्यु हुई है. वैज्ञानिकों का मानना है, कि यह वेरिएंट वैक्सीन के असर को भी मात दे सकता है.

इन सबके बीच सबसे हैरान करने वाली खबर यह है, कि दक्षिण भारत के बेंगलुरू में 4 ऐसे लोगों की गिरफ्तारी हुई है, जो नकली RT-PCR रिपोर्ट बना कर दे रहे थे. सरकार तथा प्रशासन ने इन लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं तथा सभी अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की टेस्टिंग के लिए सख्त नियम अपनाने की हिदायत की है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com