Omicron BA.2 in Indore: Covid-19 के नए वेरिएंट से अब तक 16 लोग हुए प्रभावित

Omicron BA.2 in Indore: Covid-19 के नए वेरिएंट से अब तक 16 लोग हुए प्रभावित

देश में Covid-19 के मामलों में हर रोज़ तेज़ी देखने को मिली रही है. वहीं Covid-19 के नए वेरिएंट Omicron ने भी लोगों की चिंता बढ़ाई हुई है. इसी बीच मध्यप्रदेश के इंदौर में एक बार फिर Omicron के सब वेरिएंट, BA.2 ने अपनी दस्तक दी है. मध्यप्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, इंदौर में Omicron के सब वैरिएंट BA.1 और BA.2 से शहर में कुल 16 लोग संक्रमित पाए गए हैं.

इनमें 12 लोग BA.2 से, तो 4 लोग BA.1 वेरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, इन 16 लोगों में 6 बच्चे भी शामिल हैं. वहीं BA.2 वेरिएंट को Omicron का सबसे तेजी से फैलने वाला वैरिएंट भी माना जा रहा है. मध्यप्रदेश के इंदौर की बात की जाए, तो यहां पर इस बीच Covid-19 से 4 लोगों की मृत्यु भी हुई है. वहीं, यहां पर कल Covid-19 के 2,665 नए मामले भी दर्ज़ किए गए हैं.

वहीं इंदौर में Omicron के BA.2 वेरिएंट की पुष्टि के बाद, अरबिंदो अस्पताल के चेयरमैन डॉ. विनोद भंडारी ने बताया है, कि “नए वैरिएंट ओमिक्रॉन BA.2 से संक्रमित चार मरीजों के फेफड़ों पर 15% से 40% तक असर पड़ा है. इन 4 लोगों में एक बच्ची भी शामिल है. हालांकि, बच्ची को छोड़कर तीन लोगों को Covid-19 वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं.” यह बात भी सामने आई है, कि बूस्टर डोज लगवाने वालों के फेफड़ों पर असर काफ़ी कम है. इसके साथ ही उन्होंने बताया है, कि “इंदौर में मिले BA.2 वेरिएंट से संक्रमितों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं अरबिंदो अस्पताल में भर्ती BA.2 के मरीजों में, 17 वर्षीय किशोर के फेफड़ों में 40% इंफेक्शन है और इनमें से दो मरीजों को, आईसीयू में शिफ्ट किया गया है.”

आपको बता दें, कि फ़िलहाल इंदौर Covid-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिला है. वहीं स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, इंदौर जिले में मार्च 2020 से लेकर अब तक कुल 1,86,216 मामले दर्ज़ किए गए हैं. इसके अतिरिक्त, इनमें से 1409 लोगों की कोरोना महामारी से जान भी जा चुकी है.

Related Stories

No stories found.