Covid-19 Omicron Updates: देश में हुए कुल 77 मामले, दिल्ली में मिले 4 नए संक्रमित

Covid-19 Omicron Updates: देश में हुए कुल 77 मामले, दिल्ली में मिले 4 नए संक्रमित

अफ़्रीकी देशों की तरह भारत में भी, Covid-19 के Omicron वेरिएंट हर दिन बढ़ते ही जा रहे हैं.आज के स्वास्थ मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, आज देश भर में इस वेरिएंट से संक्रमित मरीजों की संख्या 77 हो चुकी है. वहीं देश की राजधानी दिल्ली मे, Covid-19 के Omicron वेरिएंट के 4 नए मामले सामने आए हैं.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री Dr. Satyendra Jain ने कहा, कि "दिल्ली में आज ही Omicron वेरिएंट के 4 नए केस सामने आए हैं. लेकिन राहत की बात यह है, कि किसी भी संक्रमित में किसी भी प्रकार के गंभीर लक्षण नहीं दिखाई दिए हैं. कुछ संक्रमित तो ठीक हो कर, घर भी वापस लौट चुके हैं."

हॉन्ग कॉन्ग विश्वविद्यालय में एलकेएस चिकित्सा फैकल्टी के शोधकर्ताओं ने कहा, कि "Covid-19 का Omicron वेरिएंट, Delta वेरिएंट और मूल SARS-CoV-2 की तुलना में मानव फेफड़ों में 70 गुना तेजी से संक्रमित करता है. यही कारण है, कि Omicron पिछले वेरिएंट की तुलना में मनुष्यों के बीच बहुत तेजी से फैल रहा है. 

World Health Organisation (WHO) की मुख्य वैज्ञानिक Soumya Swaminathan की तरफ से आए बयान के मुताबिक, Covid-19 का Omicron वेरिएंट, Delta के मुकाबले ज्यादा तेजी से फैल रहा है. जहां Delta, 1 से 4 लोगों में फैल रहा था, वहीं Omicron एक व्यक्ति से 10 लोगों तक फैल रहा है. यानी आने वाले दिनों में अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ सकती है. इसी वजह से WHO ने इस वेरिएंट को लेकर चिंता जाहिर की है.

केंद्र सरकार, दिसंबर के अंत तक Covid-19 टीकाकरण कार्यक्रम का रिव्यू करेगी. केंद्र सरकार ने इस साल के अंत तक देश की 65% वयस्क आबादी को दोनों डोज लगाने का लक्ष्य तय किया है. वहीं, बच्चों को वैक्सीन लगाने और बड़ों को बूस्टर डोज देने पर भी चर्चा की जाएगी. सरकार द्वारा बूस्टर डोज की जानकारी बहुत जल्द ही साझा कर दी जाएगी.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com