Covid-19 Latest Updates: देश भर के अस्पतालों में आज होगी मॉक ड्रिल

Covid-19 Latest Updates: देश भर के अस्पतालों में आज होगी मॉक ड्रिल

भारत में कोविड-19 (Covid-19 India) की स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक एडवाइज़री जारी की है. इस एडवाइज़री में देश भर के अस्पतालों को मंगलवार को एक मॉक ड्रिल करने के लिए कहा गया है, ताकि कोविड-19 (Covid-19) के प्रकोप में किसी भी संभावित उछाल से निपटने की तैयारियों की जांच की जा सके.

ड्रिल में सभी राज्यों में स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता, आइसोलेशन बेड की क्षमता, ऑक्सीज़न सपोर्टेड बेड, आईसीयू बेड और वेंटिलेटर सपोर्टेड बेड जैसे मापदंडों पर फोकस किया जाएगा. इसके अलावा, यह ड्रिल कोविड प्रबंधन में प्रशिक्षित स्वास्थ्य पेशेवरों और वेंटीलेटर प्रबंधन और चिकित्सा ऑक्सीज़न संयंत्रों के संचालन में कुशल स्वास्थ्य पेशेवरों के संदर्भ में मानव संसाधन क्षमता पर भी ध्यान केंद्रित करेगी. स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (Rajesh Bhushan) ने पिछले सप्ताह ही सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर मंगलवार को ड्रिल करने को कहा था.

आपको बता दें, कि हाल ही में चीन (China) में अचानक प्रतिबंध हटाने के बाद कोविड-19 मामलों में दुनिया के सबसे बड़े उछाल को देखा गया है. इसी बीच, सोमवार को म्यांमार से आए 4 लोग दिल्ली (Covid-19 in Delhi) हवाई अड्डे पर कोविड-19 पाए गए. इसके साथ ही, केंद्र ने विदेश से आने वाले 2% यात्रियों की रेंडम टेस्टिंग करने के निर्देश भी जारी कर दिये हैं.

इसके अलावा, कुआलालंपुर से आया एक यात्री और दुबई से आया एक अन्य यात्री कोलकाता (Covid-19 in Kolkata) में कोविड-19 पॉज़िटिव पाए गए हैं. पश्चिम बंगाल (Covid-19 in West Bengal) स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 से निपटने में उनकी तैयारियों का आकलन करने के लिए राज्य के अस्पतालों के साथ एक आभासी बैठक निर्धारित की है. कर्नाटक मंत्रिमंडल ने सोमवार को कोविड-19 की स्थिति और बूस्टर खुराक (Booster Dose), परीक्षण आदि के बारे में जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता पर चर्चा की. मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai) ने कहा, "हमें सामान्य जीवन और आर्थिक गतिविधियों को किसी भी तरह से बाधित किए बिना कदम दर कदम निवारक उपाय करने होंगे."

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com