Covid-19 Travel Restrictions: यात्रा करने से पहले इन नियमों का रखें ध्यान

Covid-19 Travel Restrictions: यात्रा करने से पहले इन नियमों का रखें ध्यान

भारत में एक बार फिर Covid-19 का घातक प्रकोप फैल रहा है. देश में कई महीनों बाद, एक दिन में संक्रमित होने वालों की संख्या भी 1 लाख से पार होती नज़र आ रही थी. ऐसे में केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने एहतियात के तौर पर कई दिशा-निर्देश जारी किए है. इन्हीं में से एक Covid-19 के बढ़ते मामलों के बीच, यात्रा करने वाले लोगों के लिए Travel Restrictions नियम भी है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि केंद्र सरकार ने विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए सबसे ज्यादा Travel Restrictions नियम लागू किए है. वहीं, भारत सरकार ने सबसे ज्यादा जोखिम वाले देशों की एक अलग सूची भी तैयार की है, जिनमें कुल 20 देश शामिल है. गौरतलब है, कि यहां के यात्रियों को भारत में प्रवेश करने के लिए Covid-19 के नए Travel Restrictions के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा.

Covid 19 में सबसे ज्यादा जोखिम वाले देश

केंद्र सरकार द्वारा जारी जोखिम वाले देशों की सूची में दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, चीन, न्यूजीलैंड, यूनाइटेड किंगडम, बोत्सवाना, मॉरीशस और जिम्बाब्वे शामिल हैं. इनके अलावा, 8 नए देश कजाकिस्तान, इथियोपिया, घाना, कांगो, केन्या, नाइजीरिया, ट्यूनीशिया और जाम्बिया को भी हाल ही में शामिल किया गया है.

इन नियमों की करनी होगी पालना

1. PCR टेस्ट की प्री बुकिंग

विदेश से कोई भी यात्री अगर भारत आते हैं, तो Covid-19 की नवीनतम नेगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए, जो कि 72 घंटों से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए. वहीं, भारत के 6 प्रमुख हवाई अड्डों पर पहुंचने से पहले, PCR टेस्ट की प्री बुकिंग करवानी होगी. आपको बता दें, कि इनमें दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई और कोलकाता के हवाई अड्डे शामिल हैं.


2. आइसोलेशन

यदि कोई यात्री टेस्ट की प्री-बुकिंग नहीं करवाता है, तो उन्हें यात्रा करने की इजाज़त नहीं होगी.

जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों को 7 से 8 दिनों तक आइसोलेशन नियम का पालन करना होगा. वहीं यदि कोई यात्री पॉजिटिव पाया जाता है, तो उसे भी सख्त आइसोलेशन नियमों का पालन करना होगा.


3. हवाई अड्डे पर होगी थर्मल स्क्रीनिंग

केंद्र सरकार ने Travel Restrictions नियमों को लेकर स्पष्ट किया है, कि हवाई अड्डों पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. इसके साथ ही, उनके पास टीकाकरण का सर्टिफिकेट होना भी ज़रूरी है.

घरेलू यात्रियों को भी इन नियमों का करना होगा पालन

विदेश से आने वाले यात्रियों के अलावा, एक राज्य से दूसरे राज्य में यात्रा करने वाले लोगों पर भी Travel Restrictions नियम लागू किए गए है. घरेलू यात्रियों के पास भी Covid-19 RT-PCR की नेगेटिव रिपोर्ट होना ज़रूरी है. इसके अलावा, वैक्सीन के दोनों डोज का प्रमाण भी यात्रा करने के लिए अति आवश्यक है.


यह भी पढ़ें: Covid-19 Updates: कोरोना की तीसरी लहर को लेकर प्रधानमंत्री ने की अहम बैठक

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com