Covid-19 India Updates: 15.7% कम हुए संक्रमण के मामले, मिले 25,920 संक्रमित

Covid-19 India Updates: 15.7% कम हुए संक्रमण के मामले, मिले 25,920 संक्रमित

भारत में Covid-19 संक्रमण की रफ़्तार हर दिन कम होती नज़र आ रही है. आज की बात करें, तो कल के मुकाबले आज Covid-19 के 15.7% कम संक्रमण के मामले मिले हैं. वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में संक्रमण के कुल 25,920 मामले सामने आए. इसके साथ ही, 492 लोगों की इस भयावह बीमारी की वजह से मृत्यु भी हुई है.

इसके अतिरिक्त, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा टीकाकरण को लेकर जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, अब तक देश में 1,74,64,99,461 लोगों का टीकाकरण पूरा हो चुका है. वहीं देश में लगातार Covid-19 संक्रमण की रफ़्तार को कम होता देख, केंद्र सरकार ने अब राज्यों एवं केंद्र प्रशासित राज्यों को एक हिदायत भी दी है. सरकार ने यह निर्देश दिया है, कि प्रदेश में स्थिति का जायज़ा लेते हुए सरकारें महामारी को लेकर लगाए गए प्रतिबंधों को हटाना शुरू कर दें.

इस घोषणा के बाद से, बहुत से राज्यों ने Covid -19 के कारण लगाए प्रतिबंधों को हटाना शुरू कर दिया है. अगर बात की जाए देश की राजधानी दिल्ली की, तो यहां पिछले 24 घंटो में 739 नए Covid -19 संक्रमण के मामले सामने आए हैं और 5 लोगों की मृत्यु हुई है. वहीं लगभग 2 साल की ऑनलाइन कक्षाओं के बाद, Delhi University के कॉलेजों ने गुरुवार को सख्त Covid-19 प्रोटोकॉल के साथ शारीरिक कक्षाएं भी शुरू कर दीं. इस दौरान, कुछ छात्रों ने प्रवेश के बाद पहली बार कॉलेज में भाग लिया, जबकि कई कॉलेजों में 50% से अधिक उपस्थिति देखी गई.

गौरतलब है, कि Delhi Disaster Management Authority (DDMA) की शहर में मौजूदा Covid -19 प्रतिबंधों पर चर्चा के लिए इस सप्ताह एक बैठक करने की bभी संभावना है. वहीं राष्ट्रीय राजधानी से कई प्रतिबंधों को पहले ही हटा लिया गया है, जिसमें सप्ताहांत कर्फ्यू और दुकानों पर सम-विषम प्रतिबंध शामिल था. इसके साथ ही, इनमें जिम, सिनेमा, रेस्तरां, आदि को 50% क्षमता पर कार्य करने की अनुमति देना और स्कूलों, कॉलेजों में शारीरिक कक्षाओं को फिर से खोलना भी शामिल है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com