Covid-19 Updates: जल्द शुरू होगी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें, हट चुके हैं अन्य प्रतिबंध

Covid-19 Updates: जल्द शुरू होगी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें, हट चुके हैं अन्य प्रतिबंध

विश्व भर में कोविड - 19 (Covid-19) के मामलों में काफी कमी आई है. इसी वजह से भारत के नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंगलवार को हवाई यात्रा के लिए कोविड - 19 प्रतिबंधों में और ढील दी और चालक दल के सदस्यों के लिए पीपीई किट की आवश्यकता को हटा दिया है.

छूट के हिस्से के रूप में, मंत्रालय ने कहा, कि एयरलाइंस को चिकित्सा एहतियात के तौर पर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में तीन सीटें खाली रखने की आवश्यकता नहीं है और हवाई अड्डों पर सुरक्षाकर्मी यात्रियों की तलाशी फिर से शुरू कर सकते हैं. नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) ने कहा, कि "कोविड - 19 से संबंधित चिकित्सा आपात स्थितियों से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में तीन सीटों को खाली रखने पर प्रतिबंध हटा दिया गया है."

विशेष रूप से, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने हवाई संचालन के सुचारू रूप से चलाने के इन प्रतिबंधों के लिए छूट दी है. कोविड - 19 मामलों में गिरावट के साथ और जनवरी में ओमिक्रॉन वेरिएंट की कमी के बाद भारत में विमानन बाजार में लगातार सुधार हो रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार, फरवरी में 76.96 लाख से अधिक घरेलू यात्रियों ने हवाई यात्रा की है, जो जनवरी की तुलना में लगभग 20 प्रतिशत अधिक है.

इसके साथ ही एक महत्वपूर्ण जानकारी यह भी है, कि कोविड - 19 महामारी के कारण अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद होने के पूरे दो साल बाद, भारत 27 मार्च से सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है. यह खबर ऐसे समय में आई है, जब दुनिया भर के देश अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की अनुमति देने के लिए अपनी सीमाओं को फिर से खोल रहे हैं, क्योंकि अधिकांश देशों में कोविड - 19 के ताजा मामलों की संख्या घट रही है.

कोविड - 19 महामारी के समय से पहले कुल 4,700 उड़ानें कथित तौर पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संचालित की गईं. हालांकि, महामारी के दौरान, यह संख्या लगभग 2,000 तक कम हो गई थी. इससे अंतरराष्ट्रीय उड़ान की कीमतों पर असर पड़ने की संभावना है.

Related Stories

No stories found.