Covid-19 Remedies: इस फूल से मिलेगा संक्रमण से निजात?

Covid-19 Remedies: इस फूल से मिलेगा संक्रमण से निजात?

Covid-19 संक्रमण आज पूरे विश्व के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है, जहां सभी देश इस महामारी से निजात पाने के उपाय ढूंढ रहे हैं. वहीं भारत ने भी संक्रमण की पहली और दूसरी लहर में, इस वायरस से बचने के लिए आयुर्वेदिक उत्पादों का रुख किया था. गौरतलब है, कि इन उपायों से लोगों को काफ़ी राहत भी पहुंची थी.

मगर अब Indian Institute of Technology (IIT)-Mandi के वैज्ञानिकों का कहना है, कि हिमालय में पाया जाने वाला पौधा ‘हिमालयन बुरांश’ इस बीमारी को रोक सकता है. इस शोध पर उनके साथ, International Centre for Genetic Engineering and Biotechnology (ICGEB) ने भी काम किया है. दरअसल बात यह है, कि Covid-19 वायरस लगातार रेप्लिकेशन करता रहता है. इसी रेप्लीकेशन की वजह से, यह अपने अलग-अलग वेरिएंट बनाता है और इन सभी की विशेषताएं भी अलग होती है.

IIT-Mandi के वैज्ञानिकों का कहना है, कि “हिमालयन बुरांश में कुछ ऐसे रसायनिक तत्व मौजूद है, जो Covid-19 वायरस के रेप्लीकेशन की प्रक्रिया को रोक सकते हैं. इससे इस वायरस के नए वेरिएंट बनना खुद ही बंद हो जाएंगे”. माना जाता है, कि हिमालयी बुरांश पौधे की पंखुड़ियां, जिसे वैज्ञानिक रूप से Rhododendron Arboreum कहा जाता है, स्थानीय आबादी द्वारा उनका सेवन विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए किया होता है.


IIT-Mandi और ICGEB के वैज्ञानिकों ने एंटीवायरल गतिविधि पर विशेष ध्यान देने के साथ, इससे निकलने वाले विभिन्न रसायनिक तत्वों पर भी टेस्टिंग की है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि हिमालयन बुरांश की विशेषता को जानने के लिए उन्होंने इस पौधे की पंखुड़ियों को उबालकर इसका अर्क अफ्रीकी बंदर पर उपयोग किया है. वहीं, अफ्रीकी बंदर पर पहले वायरस और बैक्टीरिया के साथ संक्रमण पैदा किया गया था.

इस शोध पर काम करने वाले डॉक्टर, Sujatha Sunil का कहना है, कि “फूल की पंखुड़ियों को उबाल कर बनाए गए एक्सट्रैक से हमने पाया है, कि इससे Covid-19 वायरस की रेप्लीकेशन प्रक्रिया पर काफ़ी हद तक रोकधाम देखने को मिल रही है”. उनका यह भी कहना है, कि “अभी हमें इस पर और काम करने की जरूरत है. लगभग 1 वर्ष के समय में हम किसी उचित निष्कर्ष पर निकल पाएँगे”.


यह भी पढ़ें: Covid-19 Omicron Vaccine: भारत को जल्द मिलेगा mRNA प्लेटफार्म पर बना पहला Omicron टीका

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com