Chhattisgarh Reopen: राज्य सरकार ने स्कूल, कॉलेज खोलने का किया ऐलान

Chhattisgarh Reopen: राज्य सरकार ने स्कूल, कॉलेज खोलने का किया ऐलान

कोरोना महामारी ने पिछले साल से वैश्विक स्तर पर लोगों को नुकसान पहुंचाया है. हालांकि इससे लड़ने के लिए देश-विदेश में विभिन्न Covid-19 वैक्सीन का निर्माण किया गया है. जहां एक ओर सभी शैक्षणिक संस्थानों पर ताला लगा हुआ है. वहीं स्थिति में सुधार को देखते हुए Chhattisgarh सरकार ने धीरे-धीरे स्कूल व कॉलेजों को खोलने का ऐलान किया है.

कई राज्यों ने पहले ही शैक्षणिक संस्थानों को खोल दिया है. वहीं अब Chhattisgarh सरकार ने भी शैक्षणिक संस्थानों को 2 अगस्त से खोलने का आदेश जारी किया है. मंगलवार को राज्य सरकार ने उच्च माध्यमिक विद्यालयों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को खोलने के बारे में जानकारी दी है. शैक्षणिक संस्थानों को 50% उपस्थिति के साथ खोला जाएगा.

Chhattisgarh सरकार ने साफ तौर पर बताया है, कि विद्यार्थियों को कॉलेज में आना अनिवार्य नहीं है. कॉलेज आने के लिए विद्यार्थियों को माता-पिता की अनुमति लेने की आवश्यकता होगी. सरकार ने एक बयान में बताया है कि, यह फैसला कैबिनेट की बैठक में लिया गया है. इसमें कहा गया है कि, विद्यार्थी एक-एक दिन छोड़कर कक्षाओं ने जाएंगे. इसके अलावा ऑनलाइन कक्षाएं लगातार चलती रहेंगी.

कक्षाएं उन्हीं क्षत्रों में खोली जाएंगी जहां Covid-19 के मामले नहीं हैं. स्थानीय निकाय माता-पिता से परामर्श के बाद ही उन्हें फिर से खोलने पर निर्णय लेंगे. अधिकारियों ने बताया है कि, मेडिकल, इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक के साथ औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को चरणबद्व तरीके से खोला जाएगा. राज्य मंत्रिमंडल ने बस्तर में कोरोना के कारण बंद आश्रमों और छात्रावासों को फिर से खोलने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है. 

आपको बता दें, कि केंद्रीय सरकार ने लगातार कोरोना वैक्सीन लगाने की मुहिम को जारी रखा है. वहीं अभी तक देशभर में कोरोना के 3,03,90,687 मामले ठीक हो चुके हैं. वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए धीरे-धीरे विभिन्न राज्य सरकारों ने कोरोना के कारण लगे प्रतिबंधों को हटाने का मन बना लिया है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com