Oxygen Plant Bhavnagar: भावनगर में हुआ ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा ‘ कोरोना की दूसरी लहर से बहुत कुछ सीखा है’

Oxygen Plant Bhavnagar: भावनगर में हुआ ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा ‘ कोरोना की दूसरी लहर से बहुत कुछ सीखा है’

कोरोना महामारी की दूसरी लहर में Oxygen की कमी को देखते हुए सरकार ने कई जगह Oxygen Plant लगाने का आदेश दिया था. इसी के मद्देनजर गुजरात के भावनगर में दो Oxygen Plant लगाए गए थे. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री Mansukh Mandaviya ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए, सर तख्तसिंहजी अस्पताल, भावनगर, गुजरात में दो PSA Oxygen प्लांट का उद्घाटन किया है.

इस समारोह में 1000 LPM की क्षमता वाले दो Oxygen Plant, के साथ साथ कॉपर पाइपिंग नेटवर्क और अग्निशमन प्रणाली और स्वचालित ऑक्सीजन स्रोत परिवर्तन प्रणाली जैसी सुविधाओं का भी उद्घाटन किया गया है. 

यह PSA Oxygen Plant, शुद्ध ऑक्सीजन का उत्पादन करता है. यह शुद्ध ऑक्सीजन लगातार यूनिट में प्रेशराइज्ड और डी-प्रेशराइज्ड अवस्था में इंपोर्टेड मॉलिक्यूलर ऑक्सीजन सिव्स के जरिए प्रेशर स्विंग एब्सॉर्प्शन और डिसोर्प्शन विधियों की निरंतर प्रक्रिया द्वारा उत्पन्न होती है. इस पूरी प्रक्रिया के बाद न्यूनतम 93% शुद्ध ऑक्सीजन उपलब्ध हो जाती है.

इस मौके पर Mansukh Mandaviya ने कहा कि "हमने कोरोना की दूसरी लहर से बहुत कुछ सीखा है. जिसमें ऑक्सीजन की आपूर्ति, अस्पताल के बिस्तर और दवाओं के बारे में जानकारी भी शामिल है. हमने हर जिले में आपातकालीन स्थिति में महत्वपूर्ण देखभाल चिकित्सा आवश्यकताओं को खरीदने के लिए पर्याप्त फंड्स देने का फैसला किया है.  कैबिनेट ने हाल ही में, Covid-19 आपातकालीन परिस्थिति से निपटने के लिए 23,000 करोड़ रुपये का पैकेज देने का निर्णय भी लिया है. हमने बच्चों के लिए सबसे प्रभावी स्वास्थ्य सेवाओं को प्रदान करने के लिए सभी अस्पतालों में बाल चिकित्सा देखभाल के लिए पर्याप्त प्रावधान दिए हैं.  हम राज्य और केंद्र स्तर पर बफर स्टॉक की प्रणाली को भी विकसित कर रहे हैं, जिसका उपयोग, किसी भी स्वास्थ्य संकट की स्थिति में किया जाएगा. इस प्रकार, इस Covid-19 पैकेज के माध्यम से अगले 6 महीनों में एक व्यापक योजना और क्षमता का निर्माण किया जाएगा."

इस समारोह में केन्द्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री, सर्बानंद सोनवाल के साथ साथ श्री संजीव रंजन, सचिव (बंदरगाह मंत्रालय), डॉ. भारतीबेन धीरूभाई शियाल, सांसद (भावनगर), सुश्री कीर्ति दनिधरिया, मेयर (भावनगर) एवं अन्य केंद्रीय एवं राज्य मंत्री भी उपस्थित थे.

देखना यह होगा कि सरकार द्वारा शुरू की गई नई योजनाओं से इस कोरोना महामारी में देशवासियों को कितना और किस प्रकार लाभ मिल पायेगा.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com