Central Govt Initiative: कोविड योद्धाओं के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग प्लेटफॉर्म iGOT

Central Govt Initiative: कोविड योद्धाओं के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग प्लेटफॉर्म iGOT
Central Gov ने लॉन्च किया IGOT ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म, Frontline Workers को मिल्र्गी ट्रेनिंग

Central govt द्वारा लॉन्च किए गए ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म, iGOT से सभी फ्रंट-लाइन वर्कर्स को कोरोनावायरस महामारी से निपटने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी. इस ई प्लेटफॉर्म के जरिए, उन्हें अपडेट भी किया जाएगा. MHRD दीक्षा प्लेटफॉर्म पर iGOT पोर्टल नाम का ट्रेनिंग मॉड्यूल लॉन्च किया गया है.

IGOT प्लेटफॉर्म को जनसंख्या के पैमाने पर डिजाइन किया गया है, और यह आने वाले हफ्तों में लगभग 1.5 करोड़ वर्कर्स और स्वयंसेवकों को ट्रेनिंग प्रदान करेगा. यह मंच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण 'राष्ट्र की सेवा करने वालों की देखभाल करने और उनके मनोबल को बढ़ाने' का प्रतिबिंब है.

इस प्लेटफार्म पर जाने के लिए, यहाँ क्लिक करें .

इस ट्रेनिंग में 9 विषय शामिल हैं 

Central govt का प्लेटफॉर्म IGOT, प्रत्येक शिक्षार्थी को उनके कार्यस्थल या घर पर, उनकी पसंद के किसी भी उपकरण पर, पढ़ने और सीखने की सामग्री वितरित करता है. मंच वर्तमान में इस तरह के नौ विषयों पर पाठ्यक्रम से लैस है:

1. Covid-19 की मूल बातें

2. आईसीयू देखभाल और वेंटिलेशन प्रबंधन

3. क्लिनिकल प्रबंधन, पीपीई के माध्यम से संक्रमण की रोकथाम

4. संक्रमण नियंत्रण और रोकथाम

5. क्वारंटाइन और आइसोलेशन

6. प्रयोगशाला नमूना संग्रह और परीक्षण

7. Covid-19 मामलों का प्रबंधन

8. Covid-19 ट्रेनिंग।

इस ई प्लेटफार्म से फ्रंट लाइन वर्कर्स कभी भी सीख सकते हैं

iGOT प्लेटफॉर्म को इस महामारी के खिलाफ लड़ाई के अनुकूल बनाया गया है. यह प्लेटफ़ॉर्म, महत्वपूर्ण क्षेत्रों के बारे में जानने, और उनके ज्ञान और क्षमता को अपडेट करने के लिए सबसे बड़ा स्रोत है. इस तरह की ट्रेनिंग से कोविड योद्धाओं को मौजूदा और आकस्मिक परिस्थितियों में खुद को वास्तविक समय में अपडेट रखने में मदद मिलती है. 

मंच का उपयोग करना आसान है और इस तक कंप्यूटर और मोबाइल फोन के माध्यम से पहुंचा जा सकता है. यह सभी लोगों के लिए सुलभ है. प्लेटफ़ॉर्म उच्च ट्रैफ़िक के लिए भी अच्छी तरह से तैयार है और असीमित अनुरोधों को पूरा कर सकता है. इस प्रकार, कभी भी कहीं भी सीखना संभव हो जाता है!

Central Govt of क्यो लगी इस प्लेटफार्म की जरूरत?

सरकारी ऑनलाइन ट्रेनिंग (IGOT) ई-प्लेटफ़ॉर्म की आवश्यकता इसलिए है क्योंकि, इस समय महामारी से  निपटने के लिए देश के फ्रंटलाइन कार्यकर्ता, पहले से ही सराहनीय कार्य कर रहे हैं. लेकिन, इन कार्यकर्ताओं को अपडेट करने और  Covid-19 मामलों की वृद्धि से निपटने के लिए एक बड़े बल की आवश्यकता है. बाद के चरणों में, प्रत्येक नागरिक के जीवन को संरक्षित करने के लिए एक नया कार्यबल आवश्यक होगा. फ्रंटलाइन कार्यबल बनाने के लिए केंद्र सरकार, IGOT प्लेटफॉर्म लेकर आई है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com