Covid-19 Emergency Package: कैबिनेट से मिली मंजूरी, सरकार करेगी 23,123 करोड़ रुपये खर्च

Covid-19 Emergency Package: कैबिनेट से मिली मंजूरी, सरकार करेगी 23,123 करोड़ रुपये खर्च

केंद्रीय मंत्रिमंडल में मंत्रियों की फेरबदल के बाद, गुरुवार को केंद्र की पहली बैठक आयोजित की गई थी. इस बैठक में, केंद्र के नए स्वास्थ्य मंत्री, मनसुख मंडाविया भी मौजूद थे. नए स्वास्थ्य मंत्री द्वारा, 23,123 करोड़ रुपये की "भारत Covid-19 आपातकालीन प्रतिक्रिया और स्वास्थ्य प्रणाली तैयारी पैकेज: चरण- II" नामक एक नई योजना को मंजूरी दी गई है. 

यह वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए मुख्य रूप से मंजूर किया गया है. यह एक ऐसा कदम है, जो अगस्त तक देश में तीसरी लहर आने की बढ़ती संभावनाओं के बीच रोकथाम में सहयोग प्रदान करेगा. इसका उद्देश्य महामारी की शीघ्र रोकथाम, पता लगाने और प्रबंधन की दिशा में तत्काल. प्रतिक्रिया के लिए स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारी में तेजी लाना है.

Covid-19 से निपटने के लिए ऑक्सीजन और दवाओं की सुविधा 

बैठक के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, मनसुख मंडाविया ने पत्रकारों से भी बातचीत की थी. इस बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि, "नए पैकेज के तहत, केंद्र 15,000 करोड़ रुपये. और राज्यों को 8,000 करोड़ रुपये प्रदान करेगा. प्राथमिक स्तर इस योजना को, देश के सभी, 736 जिलों में संयुक्त रूप से लागू कि जाएगी. योजना से चिकित्सा के, बुनियादी ढांचे में सुधार होने की संभावना है. लगभग 2.4 लाख सामान्य चिकित्सा बिस्तर और 20,000 ICU बिस्तर बनाए जाएंगे. जिनमें से 20% विशेष रूप से बच्चों के लिए निर्धारित किए जाएंगे. इस योजना में, ऑक्सीजन और दवाओं के भंडारण की सुविधा भी बनाई जाएगी. फिलहाल यह काम ज़िला स्तर पर किया जाएगा".

योजना बाल चिकित्सा पर है केंद्रित

योजना का उद्देश्य, बाल चिकित्सा पर केंद्रित रहेगा. इसमें, बच्चों में फैल रही Covid-19 महामारी को औसत दर्जे के परिणामों के साथ. रोकना, पता लगाने और प्रबंधन की तत्काल प्रतिक्रिया के लिए स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारी में तेजी लाना है.

यह आपातकालीन प्रतिक्रिया और स्वास्थ्य प्रणाली तैयारी पैकेज का दूसरा चरण है. क्योंकि केंद्र सरकार ने, पहले देश भर में Covid-19 समर्पित अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों की स्थापना के लिए 15,000 करोड़ रुपये दिए थे.

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com