Mumbai Unlock News: आज से खुलेंगे समुद्री तट, खेल के मैदान और बगीचे, जानिए क्या हैं नए दिशानिर्देश

Mumbai Unlock News: आज से खुलेंगे समुद्री तट, खेल के मैदान और बगीचे, जानिए क्या हैं नए दिशानिर्देश

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद अब राज्य सरकार ने Mumbai Unlock संबंधित कुछ अहम फैसले लिए हैं. सरकार द्वारा सोमवार से शहर के कुछ और स्थानों को खोलने का ऐलान किया गया. ये सभी जगहें अगले आदेश तक सुबह 6 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक खुली रहेंगी. यह निर्देश BMC द्वारा जारी किए गए हैं.

दरअसल, बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) द्वारा जारी किए निर्देशों के अनुसार Mumbai Unlock में 'ब्रेक द चेन' के तहत अब घूमने की सभी जगहें एक तय अवधि के लिए खोल दी जाएंगी. इनमें बगीचे, समुद्री तट, खेल के मैदान आदि शामिल हैं. लेकिन यह अनिवार्य है की सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने जैसे नियमों का पालन किया जाए. इससे पहले BMC ने सभी इंडोर एवं आउटडोर खेलों को फिर से शुरू करने की अनुमति दी थी. हालांकि, सोशल डिस्टेंसिंग न हो पाने के कारण स्विमिंग को अब भी अनुमति नहीं मिली है.

उल्लेखनीय है कि, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री Uddhav Thackeray ने कुछ दिन पहले कहा था की पूर्ण टीकाकरण करवा चुके लोगों के लिए लोकल ट्रेनों की सेवा जल्द शुरू कर दी जाएगी. बता दें, कि कल यानी 15 अगस्त से लोकल ट्रेनों की सेवा फिर से चालू कर दी गई है. जिन लोगों ने 15 दिन पहले टीके की दूसरी खुराक लगवाई है, वे लोकल ट्रेनों में सफर कर सकेंगे. इससे पहले 11 अगस्त से Mumbai Unlock के तहत रेस्टोरेंट्स और शॉपिंग मॉल्स को भी रात 10 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई थी. हालांकि, रेस्टोरेंट्स खोलने के लिए प्रबंधकों, सफाई कर्मचारियों और पूरी टीम को टीका लगवाना अनिवार्य है. शहर के सभी जिम, योगा सेंटर, पार्लर, स्पा आदि को 50 फीसदी क्षमता के साथ खोला जा सकता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि मुंबई में रविवार को 262 नए कोविड-19 के मामले सामने आए थे. वहीं शहर में 4 लोगों ने इस बीमारी से अपनी जान भी गवां दी. इसी के साथ शहर में अब कुल 7,39,331 कोरोना संक्रमण के मामले मौजूद हैं. Mumbai Unlock के तहत पूरा टीकाकरण करवा चुके लोग राज्य के दूसरे शहरों में आवाजाही भी कर सकेंगे.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com