Black Fungus Infection: राजस्थान के बाद तेलंगाना में भी ब्लैक फंगस बना महामारी

Black Fungus Infection: राजस्थान के बाद तेलंगाना में भी ब्लैक फंगस बना महामारी

तेलंगाना में लगातार बढ़ रहे ब्लैक फंगस इंफेक्शन(Black Fungus Infection) की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले 24 घंटों में ही तेलंगाना में ब्लैक फंगस इंफेक्शन के लगभग 60 नए मामले देखने को मिले हैं। इसी वजह से वहां की सरकार ने इस बीमारी को महामारी घोषित कर दिया है। इससे पहले हरियाणा और राजस्थान ने भी अपने राज्य में इस बीमारी को महामारी की श्रेणी में रखा गया है।

कोविड-19(Covid-19) महामारी के बाद अब ब्लैक फंगस इंफेक्शन(Black Fungus Infection) ने लोगों की बीच आतंक मचा दिया है। यह ब्लैक फंगस इंफेक्शन(Black Fungus Infection) ज्यादातर उन लोगों में देखने को मिल रहा है जिनकी इम्यूनिटी काफी कमजोर है या जो कोरोना संक्रमित हैं। ब्लैक फंगस इंफेक्शन(Black Fungus Infection) भारत के कई राज्यों में बढ़ते मामलों की वजह से प्रचलित हो चुका है। इस बीमारी के लगातार बढ़ते मामलों को देखकर बहुत से राज्यों ने इस बीमारी को अपने राज्य में महामारी घोषित कर दिया है। अभी तक हरियाणा, तेलंगाना और राजस्थान में इस बीमारी को एपिडेमिक डिजीज एक्ट 1987 के तहत महामारी की श्रेणी में रखा गया है।

ब्लैक फंगस इन्फेक्शन(Black Fungus Infection) एक दुर्लभ फंगल इंफेक्शन है जो म्यूकोरमाइकोसिस(Mucormycosis)नाम के फंगस की वजह से होता है। यह इंफेक्शन ज्यादातर उन मरीजों में देखने को मिलता है जिनकी इम्यूनिटी काफी कमजोर है या जो पहले कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

 यह उन मरीजों में भी देखने को मिलता है जो पहले से ही स्टेरॉइड्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। कुछ दिन पहले डॉक्टर हर्षवर्धन ने ट्वीट करते हुए इसके लक्षणों को बताते हुए कहा था कि," इस बीमारी के लक्षण आंखों का लाल होना, खून की उल्टी आना, सिर दर्द, बदन दर्द ,साफ दिखाई न देना आदि हैं। यूपी,महाराष्ट्र ,तेलंगाना और राजस्थान सभी राज्यों में ब्लैक फंगस इन्फेक्शन(Black Fungus Infection) के बहुत से मामले देखने को मिल रहे हैं। तेलंगाना में पिछले 24 घंटों में ब्लैक फंगस इन्फेक्शन(Black Fungus Infection) के लगभग 60 नए मरीज सामने आए हैं।

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com