Bihar Vaccination: सरकार की अनोखी पहल, राज्य में चलाई ‘टीके वाली नाव’

Bihar Vaccination: सरकार की अनोखी पहल, राज्य में चलाई ‘टीके वाली नाव’

कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर में, देश में टीकाकरण अभियान तेज़ रफ्तार पकड़ चुका है. केंद्र और राज्य सरकार प्रयास कर रही हैं, की इस महामारी की तीसरी लहर से पहले. सभी देशवासियों का टीकाकरण पूरा हो जाए. ऐसे में, Bihar सरकार ने भी टीकाकरण की एक अनोखी पहल शुरु की है. Bihar के कई ज़िले, पिछले कुछ दिनों से बाढ़ से प्रभावित हैं. लेकिन इस अवस्था में भी, लोगों का टीकाकरण ना रुके. इसलिए Bihar सरकार ने, बाढ़ प्रभावित इलाकों में, 'टीके वाली नाव' अभियान की शुरुआत की है. 

इस समय, Bihar में एक दर्जन जिले बाढ़ से प्रभावित हैं. बाढ़ का सबसे बुरा और बड़ा असर मुजफ्फरपुर और दरभंगा जैसे जिलों पर पड़ा है. इसके कारण, टीकाकरण अभियान पर भी इसका असर दिख रहा है. सरकार द्वारा, 'टीके वाली नाव' चलाने का यह उद्देश्य है कि, बाढ़ प्रभावित इलाकों में टीकाकरण फिर से शुरू किया जा सके. फ़िलहाल मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, गोपालगंज जैसे जिलों में नाव की मदद से कोविड-19 का टीकाकरण शुरू किया गया है. 

मुजफ्फरपुर जिले के कटरा प्रखंड के स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ. कृष्ण गोपाल ने मीडिया से बातचीत में बताया कि. "हमारा लक्ष्य है, कि रोज़ाना 200 लोगों को टीका लगाया जा सके. लोग बाढ़ की वजह से टीका लगवाने के लिए स्वास्थ्य केंद्रों पर नहीं पहुंच पा रहे हैं. इसी कारण, यह 'टीके वाली नाव' की पहल शुरू की गई है. हमारी यही चेष्टा रहेगी की, इस मुश्किल परिस्थिति में भी कोविड-19 का टीकाकरण न रुके."

राज्य के लोगों ने भी, सरकार के इस अनोखे प्रयास की सराहना की है. उनका कहना यह है कि, जो लोग टीका लगवाने जाना भी चाह रहे थे. उनके लिए बाढ़ की विकट परिस्थितियों के बीच यह संभव नहीं था. लेकिन, सरकार के 'टीके वाली नाव' की बात जब सामने आई, तब उन्हें बहुत खुशी हुई कि अब. वह भी अब अपना टीकाकरण करवा सकते हैं.

Bihar में कोविड-19 के मामलों की बात करें, तो राज्य में लगातार नए मामले दस्तक दे रहे हैं. दूसरी तरफ, राज्य में टीकाकरण अभियान भी तेज गति से चलाया जा रहा है. राज्य के मुख्यमंत्री, Nitish Kumar ने कुछ दिन पहले ही, राज्य में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू करने का भी ऐलान किया था. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com