बूस्टर शॉट के रूप में भारत बायोटेक की बिना सुई वाली कोविड-19 वैक्सीन को मिली अनुमति

बूस्टर शॉट के रूप में भारत बायोटेक की बिना सुई वाली कोविड-19 वैक्सीन को मिली अनुमति

स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने शुक्रवार को 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए बूस्टर खुराक (Covid-19 Booster Dose) के रूप में टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करने के लिए भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के इंट्रानेजल कोविड-19 (Covid-19) वैक्सीन को मंज़ूरी दे दी. यह सुई रहित टीका निजी केंद्रों पर उपलब्ध होगा, जिसे शुक्रवार शाम को कोविन (Co-WIN) प्लेटफॉर्म पर पेश किया जाएगा.

नेजल वैक्सीन (Nasal Vaccine) - बीबीवी154 (BBV154) - को हेट्रोलॉगस बूस्टर खुराक के रूप में 18 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए आपात स्थिति में उपयोग के लिए, ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से नवंबर में मंज़ूरी मिली थी. यह भारत की पहली बिना सुई वाली वैक्सीन होगी. अभी तक, भारत बायोटेक की कोवाक्सिन (Covaxin), सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) की कोविशील्ड (Covishield) और कोवोवैक्स (Covovax), रूस की स्पुतनिक वी (Sputnik V) और बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की कॉर्बेवैक्स (Corbevax) कोविन पोर्टल में वैध वैक्सीन के रूप में सूचीबद्ध है. 

आपको बता दें, कि चीन और कुछ अन्य देशों में कोविड-19 के मामलों में तेज़ी के बीच इस वैक्सीन को मंज़ूरी मिली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गुरुवार को लोगों को आगाह करते हुए, उनसे भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने का आग्रह किया था. साथ ही अधिकारियों को विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर निगरानी मज़बूत करने का निर्देश भी दिया था. 

इसके अलावा, कई राज्यों में कोविड-19 की बढ़ती रफ़्तार को देखते हुए अलर्ट जारी हो गया है. इसी बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, कि "महामारी अभी खत्म नहीं हुई है. त्योहारों के सीज़न के दौरान, कोविड-उपयुक्त व्यवहार के पालन के लिए जागरूकता पैदा करना अनिवार्य है."

Image Source


यह भी पढ़ें: Covid-19 India: डॉ. मनसुख मंडाविया करेंगे स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com