Covid-19 Updates: बढ़ते संक्रमण के बीच अलर्ट हुई मान सरकार, मास्क लगाना किया अनिवार्य

Covid-19 Updates: बढ़ते संक्रमण के बीच अलर्ट हुई मान सरकार, मास्क लगाना किया अनिवार्य

देश के विभिन्न राज्यों और कुछ केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड -19 (Covid-19) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर पंजाब सरकार ने भी एहतियात बरतना शुरू कर दिया है. इसके तहत, भगवंत मान (Bhagwant Mann) की सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना दोबारा अनिवार्य कर दिया है. आपको बता दें, कि प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण फिर बढ़ने लगा है. बीते दो दिनों में 50 नए मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. वहीं, 24 घंटों में 15 नए सक्रिय केस मिले हैं, जिसके बाद इनकी संख्या 90 हो गई है. संक्रमण दर में भी लगातार इजाफा हो रहा है.

कोविड -19 के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र, बसों, ट्रेनों, विमानों, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल के अलावा स्कूल, कॉलेजों और सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों में मास्क पहनने के निर्देश दिए गए हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि मंगलवार, 19 अप्रैल को लुधियाना में सबसे अधिक 8, जालंधर में 5, मोहाली में 3, पठानकोट में 2 और तीन अन्य जिलों में 1-1 नए मरीजों की पुष्टि हुई थी. राहत की बात यह है, कि बीते 24 घंटों में कोई भी गंभीर हालत में मरीज नहीं मिला है.

देश में लगातार बढ़ रही है कोरोना की रफ्तार

देश में एक बार फिर से कोरोना वायरस तेजी से पैर पसारता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटों में कोविड -19 के 2380 मामले सामने आए हैं, जो कल की तुलना में 313 अधिक है. वहीं, इस दौरान 56 लोगों की मौत भी हुई. हालांकि, 1231 लोग डिस्चार्ज भी हुए हैं.

आपको बता दें, कि फिलहाल देश में सक्रिय मरीजों की संख्या भी बढ़कर, 13,433 हो गई, जो कि चिंता केंद्र सरकार के लिए चिंता का विषय है. महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक कुल 5,22,062 लोगों की मौत हुई है. वहीं, इस दौरान कुल 4,25,14,479 लोग स्वस्थ भी हुए.

पिछले 24 घंटों में 2,380 नए मामले दर्ज किए गए, जिससे दैनिक संक्रमण दर 0.53% पहुंच गई है और साप्ताहिक संक्रमण दर 0.43% है. राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत, अब तक 187.07 करोड़ टीके की खुराक दी जा चुकी हैं.

दिल्ली में डेल्टा और XE वेरिएंट से राहत

आपको बता दें, कि पिछले साल देश में तबाही मचाने वाला कोविड -19 का डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) दिल्ली से गायब हो रहा है. बीते कई दिनों से एक भी डेल्टा वेरिएंट का नया मामला सामने नहीं आया है. प्राप्त किए गए सभी सैंपल में ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट की पुष्टि हुई है. इसके अलावा, ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट, XE का भी कोई नया मामला दिल्ली में नहीं मिला है.

Related Stories

No stories found.