Covid-19: अमेरिकी वैज्ञानिकों ने खोजा सबसे कारगर कोरोना वैक्सीन बनाने का तरीका

Covid-19: अमेरिकी वैज्ञानिकों ने खोजा सबसे कारगर कोरोना वैक्सीन बनाने का तरीका
(Photo by Guillermo Legaria/Getty Images)

Covid-19 महामारी ने पूरे विश्व को तबाह कर दिया है. एक के बाद दूसरी, और दूसरी के बाद तीसरी लहर ने सभी को शारीरिक और मानसिक रूप से प्रभावित किया है. कोरोना से लड़ने के लिए विश्व भर में लगातार नई योजनाएं और प्रयास किये जा रहे हैं. इसी कड़ी में अमेरिका के वैज्ञानिकों ने उस नुस्खे की खोज की है जिसकी आज सबसे ज़्यादा आवश्यकता है. 

वैज्ञानिकों ने अभी तक की सबसे प्रभावशाली और शक्तिशाली कोरोना वैक्सीन के नुस्खे की खोज कर ली है. यह रिसर्च बोस्टन यूनिवर्सिटी और बोर्ड यूनिवर्सिटी ऑफ हार्वर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा किया गया. इस रिसर्च में यह बताया गया है कि किस प्रकार दूसरी वैक्सीन इंसान के अंदर संक्रमण से लड़ती है और किस प्रकार यह वैक्सीन संक्रमण से लड़ेगी. 

अभी तक, Covid-19 वैक्सीन एक अलग प्रकार के इम्यून सेल, (बी सेल) जो कि एंटीबॉडी बनाती है, उसपर केंद्रित थी. शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया है, कि इम्यून सिस्टम के दूसरे सेल, जैसे टी सेल के लिए वैक्सीन तैयार करेंगे तो वह बहुत असरदार सिद्ध होगा और यह कोरोना वायरस के दूसरे वैरिएंट पर भी प्रभावशाली होगा. 

शोधकर्ताओं ने जाना, कि मानवीय शरीर किस प्रकार भयसूचक चिन्हों का प्रयोग करके इम्यून सिस्टम द्वारा संक्रमित सेलों को नष्ट करने के लिए टी सेलों को भेजता है. यह पहली बार होगा, जब ऐसा मुमकिन हुआ है.

जर्नल सेल में प्रकाशित आलेख के अनुसार, वर्तमान वैक्सीन में मानव शरीर में समग्र इम्यून सिस्टम को ट्रिगर करने में सक्षम वायरल सामग्री के कुछ महत्वपूर्ण बिट्स मौजूद नहीं है. 

आपको बता दें, स्वास्थ्य वैज्ञानिक और SBI द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, Covid-19 महामारी की तीसरी लहर अगस्त 2021 में शुरू होकर सितंबर में पीक पर होगी. लेकिन अभी तक लगातार टीकाकरण प्रक्रिया की बदौलत, कोरोना मामलों में कमी दिख रही है. जिससे सरकार और स्वास्थ्यकर्मियों ने राहत की सांस ली है. 6 जुलाई तक 45 लाख लोगों ने वैक्सीन लगवा लिया है. हालांकि मनाली जैसे पर्यटक स्थलों पर यात्रियों की भीड़ ने एक बार फिर से सरकार को चिंतित कर दिया है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने साफ तौर पर बताया है कि अनलॉक प्रक्रिया की वजह से हमने Covid-19 की तीसरी लहर को और जल्दी बुला लिया है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com