Maharashtra Vaccination Drive: राज्य ने बनाया रिकाॅर्ड, 1 करोड़ से ज़्यादा लोगों का हुआ पूर्ण टीकाकरण

Maharashtra Vaccination Drive: राज्य ने बनाया रिकाॅर्ड, 1 करोड़ से ज़्यादा लोगों का हुआ पूर्ण टीकाकरण

Maharashtra Vaccination Drive में राज्य ने सोमवार को एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है. महाराष्ट्र देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां 1 करोड़ लोगों को Covid-19 टीकाकरण के दोनों खुराक दिए जा चुके हैं. सोमवार को आए आंकड़ों के अनुसार, Maharashtra Vaccination Drive में दोनों खुराकों के टीकाकरण की कुल तादाद 10,099,524 पर पहुंच गई है. साथ ही राज्य में कुल टीकाकरण का आंकड़ा भी 41,766,482 हो गया है.

Maharashtra Vaccination Drive के बारे में बात करते हुए राज्य के अपर मुख्य सचिव डॉ प्रदीप व्यास ने कहा कि, "महाराष्ट्र ने फिर एक बार एक नया मुकाम हासिल किया है. अब तक राज्य में  कुल 31,666,958 लोगों को टीके का पहला खुराक लगा दिया गया है. सोमवार को टीकाकरण के दौरान यहां 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को टीके की दोनों खुराक लगाई गई." वहीं राज्य के Gut Clinic के निर्देशक डॉ अमित मंडोत ने टीकाकरण को ही Covid-19 महामारी से लड़ने का एकमात्र अस्त्र बताया है. उन्होंने कहा कि, "हमें ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करना चाहिए. जिनका पूरा टीकाकरण हो गया है, उन्हें अब अपने व्यापार के लिए ट्रेन या बसों में यात्रा करने की अनुमति मिलनी चाहिए."

महाराष्ट्र के इस नए कीर्तिमान की तारीफ सभी कर रहे हैं. राज्य के मुख्यमंत्री Uddhav Thackeray और स्वास्थ्य मंत्री Rajesh Tope ने भी राज्य के स्वास्थ्य विभाग की प्रशंसा की है. स्वास्थ्य मंत्री ने पहले मीडिया से बातचीत में कहा था, "अधिक से अधिक टीकाकरण ही Covid-19 महामारी से बचने का सबसे असरदार उपाय है. इसी के सहारे हम महामारी की आने वाली तीसरी लहर को मात दे सकते हैं." वहीं राज्य सरकार पहले ही यह स्पष्ट कर चुकी है कि राज्य में हर महीने 30 लाख लोगों के टीकाकरण का उद्देश्य है. सरकार इस लक्ष्य को पूरा करने में सक्षम है.

गौरतलब है कि, Maharashtra Vaccination Drive ज़ोरों पर होने के बावजूद Covid-19 के नए व सक्रिय मामले राज्य में अब भी ज़्यादा हैं. राज्य में अब तक कुल 1,31,605 लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है. सक्रिय मामलों की बात करें, तो राज्य में कुल कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों की तादाद अब 88,729 है. महाराष्ट्र के शहर पुणे से संक्रमण के सबसे ज़्यादा सक्रिय मामले सामने आ रहे हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com